Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 March 2018

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह खेल रत्न से हुए सम्मानित

मिल्खा सिंह को खेल रत्न

चंडीगढ़: पंजाब विश्वविद्यालय में रविवार को 67वे दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कार्यक्रम में शिरकत की. समारोह में यूनिवर्सिटी चांसलर एवं उपराष्ट्रपति मुख्य अतिथि थे. दीक्षांत समारोह में प्रतिष्ठित शख्सियतों को मानद उपाधि प्रदान की गई. पंजाब विश्वविद्यालय की ओर से मशहूर एथलीट पद्मश्री मिल्खा सिंह को खेल रत्न सम्मान से नवाजा गया.

खेहर रिटायर्ड जज सुप्रीम कोर्ट

इस मौके पर प्रोफेसर एम.एम. शर्मा और तेजिंदर सिंह विर्दी को डॉक्टरेट ऑफ साइंस और पूर्व प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर को एलएलडी की मानद उपाधि प्रदान की गई. प्रख्यात इतिहासकार प्रोफेसर बी. एन. गोस्वामी को ज्ञान रत्न से, उद्योगपति सुनील कांत मुंजाल को उद्योग रत्न की उपाधि प्रदान की गई. उन्होंने यहां 3 देशों और 16 राज्यों के 324 विद्यार्थियों को डिग्री देकर सम्मानित किया. इनमें 224 महिलाएं भी शामिल थीं. सबसे ज्यादा पीएचडी स्कॉलर पंजाब(122) से थे.

उपराष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में ऑनलाइन डिग्री की शुरुआत की. पहली डिग्री गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज सेक्टर-50 प्रिसिपल के डॉ. मनजीत बराड़ को मिली. पंजाब यूनिवर्सिटी देश में ऑनलाइन डिग्री प्रदान करने वाली पहली यूनिवर्सिटी बन गई है.

'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह ने मरने से पहले अपनी अंतिम ख्वाहिश बताई. उन्होंने बताया कि वे चाहते हैं कि उनके मरने से पहले कोई ओलंपिक मेडल जीत कर ले आए तो उनको रूह को सुकून मिले और चैन से दुनिया से रुखसत हो सकें. मिल्खा सिंह को 1960 के रोम ओलंपिक में मेडल चूकने का बेहद मलाल है.

समारोह में 85 वर्षीय हरभजन सिंह आकर्षण का केंद्र थे उन्होंने एनिमल हसबेंडरी विषय में पीएचडी की थी.

उपराष्ट्रपति ने संबोधन में युवाओं को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया. कहा विदेश जाओ, पैसे कमाकर वापस आ जाओ. मातृभूमि और मातृभाषा को कभी नहीं भूलें इनको तवज्जो दे. जबकि दूसरी भाषा चश्मे की तरह है, जिसमें साफ नहीं दिखता. हम चाहे कितनी भी तरक्की कर लें, लेकिन गूगल कभी गुरु का स्थान नहीं ले सकता. गूगल ज्ञान तो दे सकता है, लेकिन गुरु नहीं बन सकता. दुनिया के हर देश में भारतीयों ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाया है. अमेरिका की सिलीकॉन वैली में हर दूसरा भारतीय बसा हुआ है.

समारोह में पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर, चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन, हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी समेत सभी आला अधिकारी भी मौजूद थे. दीक्षा समारोह में चंडीगढ़ और आसपास के राज्यों से भी काफी नामी हस्तियों ने कार्यक्रम में शिरकत की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus