Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 May 2018

कलाम के बाद राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे सियाचिन ग्लेसिअर

राष्ट्रपति सियाचिन ग्लेसिअर यात्रा

लद्दाख: पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के 14 साल बाद सियाचिन पहुंचे देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद. ऐसा करने वाले वे दूसरे राष्ट्रपति बने. कोविंद ने बेस कैंप में शहीदों को श्रद्धांजलि दी. देश की सीमा पर तैनात जवानो से मुलाकात कर उन्हें राष्ट्रपति भवन आने का न्योता दिया. राष्ट्रपति गुरुवार को लद्दाख स्थित सेना के सियाचिन बेस कैंप पहुंचे. कोविंद के साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत भी मौजूद थे.

राष्ट्रपति सियाचिन कोविंद यात्रा

सियाचिन विश्व का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है. सियाचिन तीन तरफ से पाकिस्तान-चीन से घिरा है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 5,400 मीटर के करीब है. 1984 के पहले तक यहां जवानों को तैनात नहीं किया जाता था. जब से भारत ने इस इलाके में अपना कब्जा जमाया, तब से अब तक 882 जवान शहीद हो चुके हैं. बर्फ से लड़ना यहाँ सबसे बढ़ी चुनौती है. तापमान न्यूनतम से 45 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहता है.

राष्ट्रपति अब्दुल कलाम सियाचिन यात्रा

राष्ट्रपति ने कहा यहां सामान्य जीवन जीना मुश्किल है. हमेशा दुश्मनों से लड़ने के लिए तैयार रहना और भी कठिन है. मेरा सौभाग्य है कि बहादुर जवानों से मिलने का मौका मिला. इससे पहले बीते साल नवंबर में राष्ट्रपति कोविंद ने अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा पर भारतीय जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए दौरा किया था.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पहले साल 2004 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने सियाचिन का दौरा किया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus