Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 November 2018

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चुनाव लड़ने से किया इंकार

सुषमा चुनाव न लड़ने का ऐलान

इंदौर: बीजेपी की तेजतर्रार महिला नेता और केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज(66) ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की. सुषमा स्वराज वर्तमान में मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से दूसरी बार सांसद हैं. सुषमा ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान इंदौर में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया. स्वराज भारतीय जनता पार्टी की सबसे वरिष्ठ एवं दिग्गज नेताओ में शुमार नेता हैं. अपनी भाषण शैली के लिए मशहूर सुषमा बीजेपी की महिला ब्रिगेड के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का मन बना लिया है आगे फैसला पार्टी को लेना है. उन्होंने मंगलवार को इंदौर में अपनी खराब सेहत का हवाला देते हुए खुद इसकी घोषणा की. उनके इस फैसले पर उनके पतिदेव स्वराज कौशल ने धन्यवाद कहा.

गौरतलब है कि केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन हुआ था. उनका ऑपरेशन दिल्ली के एम्स में हुआ था काफी समय तक भर्ती रही थीं.

सुषमा स्वराज ने सबसे पहला चुनाव 1977 में लड़ा तब वे 25 साल की थीं. हरियाणा की अंबाला सीट से चुनाव जीतकर देश की सबसे युवा विधायक बनीं. उन्हें हरियाणा की देवीलाल सरकार में मंत्री भी बनाया गया. इस तरह वे किसी राज्य की सबसे युवा मंत्री रहीं. अटलजी की सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया. 1996 में हुए लोकसभा चुनाव में सुषमा दक्षिण दिल्ली से सांसद बनी थीं. इसके बाद 13 दिन की अटलजी की सरकार में उन्हें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाया गया. 1998 में उन्होंने अटलजी की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. मार्च 1998 में दूसरी बार अटलजी की सरकार बनने पर वे एक फिर से आईबी मिनिस्टर बनीं. 1999 में उन्होंने बेल्लारी लोकसभा सीट पर सोनिया के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन वे यहां हार गईं. 2009 और 2014 में गंजबासौदा विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव जीतीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus