Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 November 2018

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मलिक ने की विधानसभा भंग

जम्मू-कश्मीर विधानसभा हुई भंग

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा भंग की. राज्य में राज्यपाल शासन लागू हुआ. राज्यपाल ने आर्टिकल 53 का सहारा लेकर भंग की विधानसभा. भंग होने से पहले दो दलों ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. दिनभर सरकार बनाने के लिए सियासत हुई और रात में विधानसभा भंग कर दी गई. विधानसभा भंग होने के बाद अब राज्य में जल्द चुनाव होने का रास्ता साफ हो गया है.

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी(पीडीपी) की मुखिया महबूबा मुफ्ती ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर दावा पेश किया था. कहा- पीडीपी को कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन, 56 विधायक साथ है. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के लीडर सज्जाद लोन ने भी बहुमत से ज्यादा सदस्य होने का दावा किया. वही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन ने भाजपा के समर्थन से बहुमत जुटाने का दावा किया. भाजपा के सभी विधायकों के अलावा 18 से ज्यादा अन्य विधायकों का समर्थन हमारे साथ है.

इससे पहले राज्य में पीडीपी और बीजेपी का गठबंधन टूटने के बाद से इस साल 20 जून से राज्य में राज्यपाल शासन लागू था. माना जा रहा है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल सीटें 87 है जिनमे बहुमत के लिए 44 सीटो की जरूरत होती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus