Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 November 2018

स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का ब्रेक परीक्षण

स्वदेशी ट्रेन टी-18 परीक्षण

मुरादाबाद: स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का परीक्षण किया गया. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत निर्मित ये देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. पहले दिन इसका ब्रेक टेस्ट हुआ. ब्रेकिंग टेस्ट में 105 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी. ट्रेन को अलग-अलग गति पर दौड़ाकर ब्रेक सिस्टम की जांच की गई. रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन(आरडीएसओ) टीम ने इसका परीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की. स्पीड और ब्रेक की जांच में ट्रेन सफल रही. इसमें अलग से इंजन नहीं है. इस वातानुकूलित ट्रेन में लगी कुर्सियां घूम सकती हैं. सफल परीक्षण के बाद इस ट्रेन को दिल्ली से वाराणसी के बीच 160 किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलाया जायेंगा.

मुरादाबाद से नगीना के बीच जाते समय इसकी गति नियंत्रित रखी गई. नगीना पहुँचने पर सवा दो घंटे तक ट्रेन खराबी की चेकिंग की गई. लेकिन वापसी में नगीना से मुरादाबाद के बीच ट्रेन 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी. करीब सात बजे यह मुरादाबाद यार्ड में पहुंच गई.

चेन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फैक्ट्री में यह ट्रेन 18 माह में तैयार की गई है. यह ट्रेन अगले साल जनवरी में दिल्ली-भोपाल रेल मार्ग पर दौड़ने वाली देश की सबसे तेज गति की शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का स्थान ले सकती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus