Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 October 2018 Updated: Oct. 06

भारत टेस्ट जीत, इंडीज को पारी एवं 272 रनों से हराया

इंडीज के खिलाफ भारत जीता

राजकोट: टेस्ट इतिहास में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की. भारत ने वेस्ट इंडीज़ को एकतरफ़ा टेस्ट मुक़ाबले में पारी और 272 रनों से हरा दिया है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त हासिल की है. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे पृथ्वी शॉ(134) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. पृथ्वी शॉ(18 साल 329 दिन) अपने पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले सबसे नौजवान भारतीय बन गए हैं. वेस्ट इंडीज़ की टीम इस दौरे पर दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी.

यह जीत भारत की टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने अपनी सबसे बड़ी जीत इसी साल जून में हासिल की थी, जब उसने बेंगलुरु में अफ़ग़ानिस्तान को पारी और 262 रनों से हराया था. सीरिज का अगला टेस्ट मैच 12 अक्टूबर से हैदराबाद में खेला जाएगा.

राजकोट में खेला गया यह मैच तीसरे दिन ही समाप्त हो गया. तीसरे दिन वेस्ट इंडीज़ की टीम के 14 विकेट गिरे. पूरे मैच के खेल के दौरान भारतीय टीम हर क्षेत्र में हावी रही. राजकोट टेस्ट में भारतीय टीम को सिर्फ एक पारी में ही बल्लेबाज़ी करने की ज़रूरत पड़ी, जिसमें उन्होंने 649/9 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज़ की टीम पहली पारी में 181 और दूसरी पारी में 196 रनों पर ऑल आउट हो गई.

भारत की ओर से स्पिनर कुलदीप यादव और आर अश्विन ने छह-छह विकेट लिए. इंडिया ने तीन बल्लेबाज़ों के शतक की बदौलत 649(नौ विकेट) रनों का विशाल स्कोर बनाया. पृथ्वी शॉ ने 134, कप्तान विराट कोहली 139 और रविंद्र जडेजा ने 100 रन बनाए. विकेट कीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने 92 और चेतेश्वर पुजारा ने 86 रनों का योगदान दिया.

वेस्टइंडीज की ओर से पहली पारी में सबसे ज़्यादा रन ऑलराउंडर रोस्टन चेज(53) ने बनाए. फॉलोऑन से मजबूर टीम को फिर से बल्लेबाज़ी करने उतरना पड़ा और दोबारा उनकी टीम महज़ 196 रनों पर आउट हो गई. इस पारी में सबसे ज़्यादा 83 रन ओपनर कीरन पावेल ने बनाए.

भारत-वेस्टइंडीज की टीमें
भारत: विराट कोहली(कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत(विकेट कीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी.
वेस्टइंडीजः क्रेग ब्रैथवेट(कप्तान), किरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेज, शैनन गैब्रियल, केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, सुनील अंबरीस, शेन डॉविच(विकेट कीपर) और शेरमेन लुईस.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus