Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 October 2018 Updated: Oct. 05

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने राम वन गमन यात्रा की प्रारंभ

कांग्रेस राम वन गमन यात्रा

चित्रकूट: राज्य में वनवास कांट रही कांग्रेस पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले 'राम वन गमन यात्रा' प्रारंभ की. कांग्रेस पार्टी इस बार राम रथ के साथ मध्यप्रदेश में चुनाव जीतने के लिए निकली. यह रथयात्रा 2 अक्टूबर से चित्रकूट से चलकर सात जिलों की 27 सीटों से गुजरेगी. इन 27 में से 15 सीटें भाजपा, 11 कांग्रेस और एक बसपा के पास है. 13 दिवसीय इस यात्रा में 820 किमी की दूरी तय होंगी. 820 किमी की यात्रा कर रथ 15 अक्टूबर को चित्रकूट पहुंचेगा, जहां यात्रा का समापन होंगा.

मतदाताओ को रिझाने भारतीय जनता पार्टी पहले से ही जनाशीर्वाद यात्रा के माध्यम से जनसंपर्क कर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार चुनाव सॉफ्ट हिंदुत्व मुद्दे के साथ लड़ने की योजना बनाई है. सत्ता में काबिज होने कांग्रेस पार्टी भगवान राम का सहारा लेगी.

राम वन गमन पथ की शुरुआत 2004 में उमा भारती की सरकार में की गई थी. उमा सरकार ने इस पर शोध करने और टूरिज्म सर्किट बनाने की घोषणा की थी. 2018 तक इस पर 33 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस पूरे पथ पर अब कांग्रेस पार्टी अपना रथ निकाल रही है. वनवास के दौरान राम जिन रास्तों से निकले थे, उनसे जुड़े 249 स्थल मध्यप्रदेश में ही हैं और इनकी पहचान भी कर ली गई है. इनमें से कई स्थान सतना, रीवा, पन्ना, छतरपुर, शहडोल और अनूपपुर जिले में मौजूद हैं. अयोध्या से लगभग 84 कोस यानी 260 किमी दूर चित्रकूट में ही राम ने अपने वनवास के करीब 12 साल बिताए थे. अयोध्या से लंका तक पूरे राम वन गमन पथ पर 13 पड़ाव आते हैं. उनमें तीन चित्रकूट, सतना और दंडकारण्य का एक हिस्सा मध्यप्रदेश में है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus