Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 September 2018

तीन राफेल लड़ाकू विमान ट्रेनिंग के लिए ग्वालियर पहुंचे

राफेल लड़ाकू विमान ग्वालियर

ग्वालियर: पहली बार फ्रांस के 3 राफेल लड़ाकू विमान शनिवार को भारत पहुंचे. ग्वालियर एयरबेस पर तीनों राफेल लड़ाकू विमान में भारतीय वायुसेना के पायलट ट्रेनिंग करेंगे. फ्रांस वायुसेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान ऑस्ट्रेलिया में एक अंतरराष्ट्रीय युद्धाभ्यास में शामिल होने गए थे और वापसी में ग्वालियर में रुके हैं. एक साझा अभियान के तहत रविवार से भारतीय वायुसेना के पायलट ग्वालियर में राफेल लड़ाकू विमान उड़ाएंगे. जबकि फ्रांस वायुसेना के पायलट मिराज 2000 लड़ाकू विमानों पर हाथ आजमाएंगे.

कांग्रेस पार्टी राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर देशभर में हाय तौबा मचा रही है. डसाल्ट एविएशन भारत में बनने वाले विमानों की गुणवत्ता की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है. टेक्नोलॉजी ट्रांसफर को लेकर भी सौदे में एकमत वाली स्थिति नहीं है. कांग्रेस पार्टी ने विमान की प्रति विमान की कीमत 526 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,670 करोड़ रुपये होने की जानकारी की मांग की है. मिराज लड़ाकू विमान भी भारत ने 80 के दशक में फ्रांस से खरीदे थे. मिराज विमानों का निमार्ण भी राफेल विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट ने किया था.

मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार के साथ 36 विमानों का ये सौदा 60 हजार करोड़ में किया था. सितंबर 2019 तक 36 राफेल लड़ाकू विमान देश में आने शुरू हो जाएंगे. भारत और फ्रांस ने 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए 23 सितंबर, 2016 को 7.87 अरब यूरो(लगभग 5 9,000 करोड़ रुपये) के सौदे पर हस्ताक्षर किए. फ्रांस की डेसाल्ट कंपनी द्वारा निर्मित अत्याधुनिक तकनीकों से लैस राफेल लड़ाकू विमान हवा से हवा में 150 किलोमीटर तक मारक क्षमता रखता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus