Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 April 2019

बजाज कंपनी की क्वॉड्रीसाइकल कार क्यूट भारत में लॉन्च

बजाज कार क्यूट लॉन्च

मुंबई: बजाज ऑटो ने आज भारत में अपनी 'छोटी कार' Qute को लॉन्च किया. बजाज की क्यूट एक क्वॉड्रीसाइकल है. कंपनी ने क्यूट को पेट्रोल और सीएनजी वेरियंट में लॉन्च किया है. इसके पेट्रोल वेरियंट की कीमत मुंबई में 2.48(एक्स-शोरूम) लाख है. वही सीएनजी वेरियंट की कीमत 2.78 लाख है. बजाज की Qute को सरकार द्वारा व्हीकल की नए क्लास क्वाड्रीसाइकिल के रूप में शामिल किया गया है. इसकी कीमत टाटा नैनो से भी कम है.

इस क्वॉड्रीसाइकल को प्राइवेट और कमर्शियल व्हीकल के तौर पर रजिस्टर किया जा सकता है. इसमें चार लोग बैठ सकते है.

क्यूट में 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल DTSi इंजन, फोर-स्ट्रोक है. पेट्रोल इंजन 5,500 rpm पर 13 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं 4,000 rpm पर यह इंजन 18.9 एनएम का टॉर्क देता है. इसके साथ 5-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है. वही सीएनजी वेरियंट 5,500rpm पर 11 बीएचपी का पावर देने के साथ 4,000rpm पर 16.1 एनएम का टॉर्क प्रड्यूस करता है. यानी यहां AC नहीं है और ना ही ब्लोवर है. ऐसे में वेंटिलेशन के लिए स्लाइडिंग विंडो को ओपन करने की जरूरत पड़ेगी. इस क्वॉड्रीसाइकल में डैशबोर्ड माउंटेड फाइव-स्पीड सीक्वेंशल मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है. क्यूट की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. छोटा इंजन होने के कारण क्यूट 35 किलोमीटर प्रति लीटर का ऐवरेज देती है. वही CNG का एवरेज 43 km/kg है.

425 किलोग्राम वजन वाली क्यूट के बूट में 20 किग्रा तक सामान रखा जा सकता है. छत पर मौजूद कैरियर 40 किलोग्राम के भार को संभाल सकता है. क्यूट की लंबाई 2,752 एमएम, चौड़ाई 1,312 एमएम, ऊंचाई 1,622 एमएम और वीलबेस 1,925 एमएम है.

Qute को अलग-अलग फेज में भारत में लॉन्च किया जा रहा है. इससे पहले इसे केरल, राजस्थान, उड़ीसा, गुजरात और यूपी में उपलब्ध कराया जा चुका है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus