Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 August 2019

पूर्व विदेशमंत्री स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

स्वराज पंचतत्व में विलीन

नई दिल्ली: पूर्व विदेशमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज पंचतत्व में विलीन हुईं. राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई, पार्थिव देह को तिरंगे में लपेटा गया. लोधी रोड़ श्मशान घाट पर उनकी बेटी बाँसुरी ने चिता को मुखाग्नि दी. 67 वर्षीय सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात दिल दौरा पड़ने से निधन हो गया था.

उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है. दिल्ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. अंतिम दर्शन के लिए सुषमा स्वराज की पार्थिव देह पहले आवास पर रखी गई फिर भाजपा मुख्यालय में रखी गई.

सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने लोधी रोड श्मशान घाट पर प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कैबिनेट मंत्री और नेता मौजूद रहे. इनके अलावा लालकृष्ण आडवाणी भी अंतिम संस्कार में शरीक हुए. सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वराज को उनके आवास पर पहुंच कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू, मुलायम सिंह यादव, रामगोपाल यादव, अरविंद केजरीवाल समेत कईं नेतओं ने श्रद्धांजलि दी. इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी भी सुषमा स्वराज के आवास पर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी. अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने सुषमा के निधन पर दुख जताया है.

सुषमा स्वराज के निधन पर पाकिस्तान से लौटी हिंदुस्तान की बेटी(गीता) ने इशारों में दर्द जाहिर किया. गीता से स्वराज का गहरा भावनात्मक लगाव था.

सुषमा स्वराज ने निधन के कुछ ही घंटों पहले कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने पर ट्वीट कर मंगलवार को अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन बताया था. कुछ ही घंटों बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा. एम्स में देर रात 10.15 बजे भर्ती कराया गया. करीब 11 बजे हृदय गति रुकने से उनका निधन हो गया. इलाज करने वाले डॉक्टरों ने भी आंसू बहाए.

पिछली लोकसभा में वे मध्य प्रदेश के बासौदा-विदिशा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुकीं है. इस बार सुषमा स्वराज ने अपने स्वास्थ्य कारणों के चलते चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था. उन्होंने अप्रैल, 2016 में एम्स से ही किडनी ट्रांसप्लांट कराया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus