Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 December 2019

महाराष्ट्र बीजेपी के फड़नवीस विपक्ष नेता, पटोले बने स्पीकर

महाराष्ट्र फड़नवीस विपक्ष नेता

मुंबई: बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता चुने गए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोराट जैसे नेताओं ने फडणवीस को बधाई दी और पद के लिए उनके चुनाव का स्वागत किया. इससे पहले, महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस नेता नाना पटोले को सर्वसम्मति से स्पीकर चुना गया. वही उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार ने शनिवार को राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है.

कांग्रेस ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर पार्टी विधायक पटोले के नाम का शनिवार को ऐलान किया था. वही भाजपा ने किसन कथोरे को अपना प्रत्याशी बनाया था. पटोले विदर्भ में साकोली विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. बाद मे कथोरे का नाम वापिस ले लिया था और पटोले निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए. साल साल 2018 में नाना पटोले(Nana Patole) ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और फिर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे.

विधानसभा मे उद्धव ठाकरे ने फडणवीस पर तंज किया, बोले- मैंने कभी नहीं कहा मैं वापस लौटूंगा. सदन में फडणवीस से कहा- आप अच्छे रहते तो ये सब न होता. फडणवीस की तारीफ की उनसे बहुत सी चीजें सीखी हैं, मैं हमेशा उनका दोस्त रहूंगा. मैं आपको विपक्ष का नेता नहीं बल्कि जिम्मेदार नेता कहूंगा. अपनी बात पर कायम रहना ही मेरे लिए हिंदुत्व है. फडणवीस बोले- मेरे किनारे घर मत बसाना, समंदर हूं लौटकर जरूर आऊंगा.

देवेंद्र फडणवीस(49) अक्टूबर 2014 में पहली बार बीजेपी की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद उन्होंने नवंबर 2019 में भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उनके साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. 80 घंटे बाद ही अल्पमत की वजह से फड़नवीस ने इस्तीफा दे दिया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus