Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 December 2019

नागरिकता बिल के विरोध मे नॉर्थ-ईस्ट के राज्यो मे प्रदर्शन

नागरिकता बिल विरोध नॉर्थ-ईस्ट

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल 2019 विपक्ष के विरोध के बाबजूद लोकसभा मे सोमवार को देर रात पास हुआ. बिल के विरोध मे पूर्वोत्तर राज्यो मे जबरदस्त प्रदर्शन किया गया. लोकसभा मे बिल के समर्थन मे 311 वोट और विपक्ष मे 80 वोट पड़े. इसके बाद बुधवार को बिल अब राज्यसभा मे पेश किया जायेंगा.

नागरिकता बिल के खिलाफ असम से बंगाल तक बवाल मचा रहा, गुवाहाटी-डिब्रूगढ़ में छात्रों की परीक्षा रद्द की गई. असम मे बिल के विरोध मे अभिनेता सड़को पर उतरे. गुवाहाटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल समेत भाजपा सरकार के कई नेता-मंत्रियों के पुतले फूंके गए. त्रिपुरा में सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ. जयपुर में भी सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल(CAB) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन दर्ज. सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल पर चेन्नई में भी विरोध प्रदर्शन हुआ. बिहार तेजस्वी यादव ने भी नागरिक संशोधन बिल का विरोध किया. पाकिस्तान और अमेरिका ने भी बिल के विरोध मे टिप्पणी की. अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग ने नागरिकता संशोधन बिल पर बयान जारी कर इसे गलत दिशा में उठाया गया खतरनाक कदम करार दिया है.

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर(एनआरसी) का फाइनल ड्राफ्ट आने के बाद असम में विरोध-प्रदर्शन भी हुए थे.असम में नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की फ़ाइनल लिस्ट से जिन 19 लाख लोगों को बाहर किया गया है उनमें क़रीब 12 लाख हिंदू बंगाली बताए जा रहे हैं.

नागरिकता संशोधन बिल को बीजेपी की सत्तारूढ़ मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. वही विपक्ष इसे भारत के लिए काला दिन बता रहा है.

नागरिक बिल के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान समेत आस पास के देशों से भारत में आने वाले हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी धर्म वाले लोगों को नागरिकता दी जाएगी.

नागरिकता संशोधन विधेयक विवाद पर भाजपा के वरिष्ठ नेता राम माधव ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान हस्तक्षेप करने वाले कौन होते हैं. यह हमारा आंतरिक मामला है.

कांग्रेस के राहुल गांधी ने ट्वीट कर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है. राहुल गांधी ने कहा कि ये बिल संविधान पर हमला है, जो भी इसका समर्थन करता है वह हमारे राष्ट्र की नींव को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus