Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 December 2019

जेएमएम नेता हेमंत सोरेन ने झारखंड सीएम पद की ली शपथ

सोरेन झारखंड सीएम शपथ

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा(जेएमएम) चीफ हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. जेएमएम के अलावा कांग्रेस और आरजेडी के विधायकों ने भी शपथ ग्रहण की. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हेमंत सोरेन को राज्य के 11वे मुख्यमंत्री के रूप मे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. पीएम मोदी ने सीएम पद की शपथ लेने पर सोरेन को बधाई दी. राज्य की उन्नति में केंद्र की तरफ से हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में संपन्न झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम, आरजेडी और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत हासिल हुआ. 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में झामुमो ने 30 सीट पर जीत दर्ज की है वहीं उसके गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने 16 और राजद ने 1 सीट पर जीत हासिल की है. सत्तारूढ़ बीजेपी अपनी सफलता को दोहरा नहीं पाई. अब बीजेपी नेता पूर्व सीएम रघुवर दास विपक्ष मे बैठेंगे.

शपथ ग्रहण समारोह में जेएमएम नेताओ के अलावा कांग्रेस और आरजेडी के नेता भी मौजूद थे. समारोह मे विपक्ष के नेता एकजुट मे दिखे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह, राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी, डी राजा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया. कार्यक्रम मे उनके पिता शिबू सोरेन और परिवार भी शामिल था. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास भी मौजूद थे.

44 वर्षीय हेमंत सोरेन का जन्म 10 अगस्त 1975 को बिहार के रामगढ़ जिले में हुआ. सोरेन ने पटना से कक्षा 12वीं की पढ़ाई की. वह बीआईटी मेसरा से मैकेनिकल इंजीनियरिंग मे प्रवेश ले चुके थे पर पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए. राजनीति उन्हे विरासत में मिली है. शिबू सोरेन के दूसरे बेटे हेमंत सोरेन ने अपने बड़े भाई दुर्गा सोरेन की असामयिक मौत के बाद सियासत में क़दम रखा. वे राज्यसभा के सदस्य रहे. विधायक बने और फिर साल 2013 में वे झारखंड के पहली बार मुख्यमंत्री बने थे और राज्य मे पहले 17 महीने की सरकार चला चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus