Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 December 2019

पूर्व पीएम अटलजी की 95वी जयंती पर लखनऊ मे मूर्ति अनावरण

अटल जयंती मूर्ति अनावरण

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल जी की 95वी जयंती पर देश मे कार्यक्रमों का आयोजन. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य नेताओं ने दिल्ली मे सदैव अटल स्मारक पहुंच कर श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने लखनऊ मे अटलजी की 25 फिट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम योगी की तारीफ की. पीएम ने कहा यह प्रतिमा लोकभवन में बैठे लोगों को सुशासन की प्रेरणा देगी.

पीएम मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन मे अटल भूजल योजना(अटल जल) की शुरुआत की. योजना से सात राज्यों के 8,350 गांवों को फायदा होगा. इस योजना का उद्देश्य गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में प्राथमिकता की पहचान वाले क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से भू-जल प्रबंधन में सुधार लाना है. अटल के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में वाजपेयी के परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे. भजन गायक अनूप जलोटा की ओर से सभा मे भजन गाकर श्रद्धांजलि दी गयी.

लेह और मनाली को जोड़ने वाली सुरंग रोहतांग टनल का नामकरण अटल टनल करने की घोषणा की. 8.8 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाए जाने का ऐतिहासिक फैसला 3 जून 2000 को लिया गया था जब वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे. सड़क की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी. 3000 मीटर की ऊंचाई पर बनायी गयी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है.

गौरतलब है कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. उनका 16 अगस्त 2018 को दिल्ली स्थित एम्स में निधन हो गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus