Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 February 2019

सरकार द्वारा प्रदेश में इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू

मप्र इंदिरा ज्योति योजना

भोपाल: राज्य सरकार ने प्रदेश में इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू की. अगले महीने से 100 यूनिट पर 100 रुपए का बिजली बिल आयेंगा. फर्जीवाड़े के बाद 200 रुपए प्रति महीना वाली सरल योजना(संबल) को खत्म कर दिया गया है. योजना अप्रैल-2019 से लागू होगी महीने में उपभोक्ताओं को जो बिजली बिल मिलेंगे उनमें 472.93 रुपए कम हो जाएंगे और ग्रामीण उपभोक्ता के बिल में 447.93 रुपए कम होंगे. इस योजना का सीधा फायदा उपभोक्ताओं को होगा, प्रदेश के प्रत्येक बिजली उपभोक्ता को मिलेगा. इंदिरा गृह ज्योति योजना(IGJY) के अलावा मध्य प्रदेश सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना(Yuva Swabhiman Yojana) भी शुरू की है.

उदहारण के तौर पर 1500 के बिल पर सरकार ने 472 रुपए की सब्सिडी देने की बात कही है. अभी 10 हॉर्स-पॉवर से अधिक के फ्लेट रेट स्थायी कृषि पम्प कनेक्शनों को वर्तमान में 1400 रुपये प्रति हॉर्स-पॉवर प्रतिवर्ष की दर से लिये जा रहे. अब 10 हॉर्स-पॉवर तक के स्थायी कृषि पम्प कनेक्शनों को 700 रुपये प्रति हॉर्स-पॉवर प्रतिवर्ष की दर से विद्युत प्रदाय की जायेगी. योजना के जरिए अब 44 पैसे प्रति यूनिट की दर पर सिंचाई के लिए बिजली मिलेगी. अभी 88 पैसे प्रति यूनिट बिजली मिलती है. अंतर की राशि राज्य शासन द्वारा वितरण कम्पनी को सब्सिडी के रूप में दी जायेगी.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र(वचन पत्र) में बिजली बिल कम करने का वादा प्रदेश की जनता से किया था. पिछली कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना, इंदिरा गृह ज्योति के तहत बिजली देने का प्रस्ताव पारित किया था. आदेश जारी होने के बाद विद्युत वितरण कंपनियां अपना बिलिंग सॉफ्टवेयर अपडेट करा रही हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus