Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 February 2019 Updated: Feb. 27

सीमा में घुसे पाक के F-16 विमान को मार गिराया गया

पाक F-16 विमान मार गिराया

ग्वालियर: पाकिस्तान विमानों ने कश्मीर में हवाई सीमा का उल्लंघन किया, लौटते वक्त बम गिराए. पाक ने बुधवार सुबह पुंछ और राजौरी में यह उल्लंघन किया. उसके तीन विमानों ने पुंछ और राजौरी में वायुक्षेत्र सीमा का उल्लंघन किया. भारत की कार्यवाही के बाद वापिस भागे. भारत ने पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराया. इसमें भारत का एक मिग-21 भी क्षतिग्रस्त हुआ और एक पायलट लापता है. लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट एयरपोर्ट से यात्री उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. वहीं, उत्तर भारत के सभी एयरबेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

भारतीय पायलट लापता मिग क्रेश

14 फरवरी को पुलवामा फिदायीन हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी. भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के जबाब में वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाक अधिकृत कश्मीर में चल रहे आतंकी कैम्पों पर बम गिराए. ग्वालियर से उड़े मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने पाक की सीमा में हमला किया. 12 मिराज विमानों ने कुल 1000 किलो भार वाले लेजर गाइडेड छह बम गिराए. इसमें करीब 350 आतंकी मारे गए. भारत ने पूरी कार्रवाई को सिर्फ 21 मिनट में अंजाम दिया. हमले के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में वायुसेना की कार्यवाही का जश्न मनाया गया. देश इसके बाद पाक की और से हो रही गोलीबारी का भी सेना ने जबाब दिया. इसमें पाक की 5 चौकियां तबाह हुईं कई सैनिक मारे गए.

जैश-ए-मोहम्मद कैम्प

LoC पार हमले के बीच गुजरात सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया. शोपियां में मुठभेड़ हुई, जैश-ए-मौहम्मद के 2 आतंकी ढेर हुए. उधर, कोलकाता एसटीएफ और मुर्शिदाबाद पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में जमात-उद-मुजाहिदीन के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया. उनके पास से विस्फोट बरामद किया गया है.

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मालवाहक MI 17 हेलिकॉप्टर क्रैश, हादसे में दो पायलट शहीद हुए.

दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को लेकर पाकिस्तान ने भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद्द की. पाक ने भारत के साथ बातचीत की पेशकश की.

मौजूदा हालात को देखते हुए अमेरिकी ने पाकिस्तान से उसकी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है.

भारत-चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की सोलहवीं बैठक चीन के वुझेन में चल रही है. इसमें सुषमा स्वराज ने चीन के समकक्ष वांग यी के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus