Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 January 2019

इसरो सफलतापूर्वक लांच, उपग्रह कलामसैट, माइक्रोसैट-आर

इसरो लांच कलामसैट, माइक्रोसैट R

श्रीहरिकोटा: इसरो ने भारतीय ध्रुवीय PSLV-C 44 रॉकेट से उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. रॉकेट पीएसएलवी-सी 44 ने छात्रों द्वारा विकसित कलामसैट(Kalamsat) और पृथ्वी की तस्वीरें लेने में सक्षम माइक्रासैट-आर(Microsat-R) को लेकर उड़ान भरी. प्रक्षेपण गुरुवार रात को किया गया. 'Kalamsat' का नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है. कलामसैट को देश के छात्रों की टीम द्वारा निर्मित किया गया है और यह दुनिया का सबसे हल्का उपग्रह है. वही Microsat R एक इमेजिंग उपग्रह है, जिसका उपयोग भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(DRDO) द्वारा अपने ऑपरेशन में किया जाएगा. खासतौर पर इसे सेना के लिए तैयार किया गया है.

इसरो के पीएसएलवी व्‍हीकल की यह 46वीं उड़ान थी. यह साल 2019 में इसरो का पहला मिशन भी है.

गौरतलब है कि हाल ही में इसरो ने साल 2019 में 32 मिशन लॉन्च करने का ऐलान किया है. साल 2018 में भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 17 लॉन्च व्‍हीकल मिशन और 9 अंतरिक्ष यान मिशन लॉन्च किए थे.

चार चरण ईंधन वाले पीएसएलवी-सी44 ने अपनी पहली ही उड़ान में 740 किलोग्राम वजन वाली माइक्रोसेट-आर को महज 13 मिनट 30 सेकंड बाद कक्षा में स्थापित कर दिया. पीएसएलवी-सी44 ने माइक्रोसेट-आर के साथ भेजी गई 'कलामसेट' सैटेलाइट को भी तकरीबन 90 मिनट बाद अपने चौथे चरण के ईंधन की बदौलत 450 किलोमीटर दूर स्थित और ज्यादा ऊंची कक्षा में स्थापित किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus