Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 July 2019

मध्य प्रदेश सरकार का साल 2019-20 का आम बजट पेश

मध्य प्रदेश बजट पेश

भोपाल: वित्तमंत्री तरुण भनोत ने बुधवार को वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश किया. राज्य में सत्ता में लौटी कांग्रेस सरकार को 15 वर्ष बाद बजट पेश करने का अवसर मिला. इस बजट में किसानों, युवाओं और महिलाओं पर खास ध्यान दिया गया है. 233,606 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया. यह घाटे का बजट है. इस बजट में राजकोषीय घाटा 3.34 प्रतिशत है. बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र में 32 प्रतिशत, शिक्षा पर 16 प्रतिशत, ग्रामीण विकास में 20, नगरीय विकास में 28 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. इस बार के बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है.

वित्त मंत्री तरुण भनोत ने लगभग 45 मिनट चले अपने बजट भाषण में कुल आय और व्यय का विवरण सदन के समक्ष रखा. वहीं कमलनाथ सरकार की नीतियों को महान अर्थशास्त्री और चिंतक कौटिल्य का स्मरण करते हुए उल्लेख किया. उन्होंने कौटिल्य को उल्लेखित करते हुए कहा कि

         प्रजासुखे सुखं राज्ञ: प्रजानां तु हिते हितम् ।
         नात्मप्रियं हितं राज्ञ: प्रजानां तु प्रियं हितम् ।।

बजट में स्वास्थ्य का अधिकार और पानी का अधिकार लागू किए जाने का वादा किया गया है. राज्य कृषि बंधु योजना शुरू की जा रही है. महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए ई-रिक्शा योजना शुरू होंगी. राज्य सरकार ने यहां स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देने का कानून बनाने की बात कही है. सरकार ने पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना राशि बढ़ाई गई.

कृषि विभाग के बजट में 66 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. राज्य में 1,000 गोशालाओं के लिए 132 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. किसानों को बोनस के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. राज्य के 36 जिलों की 40 नदियों को पुनर्जीवित किया जाएगा.

वित्त मंत्री भनोत ने केंद्र सरकार पर राज्य के साथ भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया है. केंद्र द्वारा राज्य को दी जाने वाली राशि में 2700 करोड़ रुपए की कटौती करने का आरोप लगाया. रतलाम के नमकीन, भिंड का पेड़ा, मुरैना की गजक, सागर की चिरोंजी की बर्फी, छतरपुर-टीकमगढ़ के पीतल कारोबार की ब्रैंडिंग की जाएगी. राज्य में निवेश बढ़ाने इस साल 18-19 अक्टूबर को इंदौर में Magnificent MP का आयोजन होंगा.

बजट को सीएम कमलनाथ ने खुशहाली लाने वाला बताया, हम किसानों की ऋण माफी के लिए वचनबद्ध हैं. ऋण माफी के पहले चरण में हमने लगभग 20 लाख किसानों के ऋण माफ किए हैं. वही मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मध्यप्रदेश का बजट जनता को ठगने वाला है. यह गरीब विरोधी बजट है. गरीब कल्याण की योजनाओं के लिए इसमें धनराशि का प्रावधान नहीं किया गया है. यह किसानों को, प्रदेश के नौजवानों को ठगने वाला बजट है. विधानसभा में विपक्ष नेता गोपाल भार्गव ने पेट्रोल और डीजल के दाम एक आदेश के जरिए बढ़ाने का आरोप लगाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus