Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 June 2019

5वे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर देश-दुनिया में कार्यक्रम आयोजित

मोदी का रांची में योग

रांची: पांचवे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत सहित समूची दुनिया में योग कार्यक्रम आयोजित हुए. इस योग दिवस पर हर किसी का फोकस दिल की बीमारी को लेकर है, इसलिए भारत सरकार ने योग दिवस की थीम 'हृदय के लिए योग' और यूएन ने 'जलवायु परिवर्तन के लिए योग' रखा है. रांची में योग दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमजनों को संबोधित किया योग किया. रांची में धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम हुआ. प्रधानमंत्री रात में रांची पहुंचे थे और राजभवन में रात्रि प्रवास किया था. मोदी ने 28 हजार लोगों के साथ योग किया. 45 मिनट में उन्होंने 13 योगासन किए.

झारखंड राज्य प्रकृति के करीब है, सरकार ने आयुष्मान योजना की शुरुआत भी रांची से ही की थी, इसलिए पीएम मोदी झारखंड में आयोजित कार्क्रम में शामिल हुए. कयास लगाए जा रहे है कि जल्द ही झारखंड में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं. इसलिए मोदी यहाँ के कार्यक्रम में हुए शामिल.

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्य कार्यक्रम राजभवन में आयोजित किया गया, जिसमें राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ नेताओं व अधिकारियों ने योगाभ्यास किया. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लाल किले में आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने योग किया. हिमाचल प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किन्नौर जिले में भारत-चीन सीमा पर आयोजित कार्यक्रम में ITBP जवानों ने योग किया. हरियाणा में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की घुड़सवार टीम ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुग्राम स्थित बीएसएफ कैम्प में घोड़ों की पीठ पर योग किया. 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुंबई के वेस्टर्न नेवल डॉकयार्ड में मौजूद आईएनएस विराट पर नेवी के जवानों ने योग किया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने नांदेड़ में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर उनके साथ योग गुरु रामदेव भी साथ हैं.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राज्य में योग दिवस पर सियासत गरमाई. योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी पोस्टर से नदारद हुए. पोस्टर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की तस्वीर जरूर थी. इस कार्यक्रम में मंत्री प्रभुराम चौधरी और महापौर आलोक शर्मा भी पहुंचे थे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मध्यप्रदेश में भी कई जगहों पर सामूहिक योग का आयोजन किया गया.

राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने सरकारी निवास में योग किया और इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जारी कर दी. कमलनाथ ने ट्वीट में कहा, 'योग दिवस की सभी को शुभकामनाएँ. योग करें- स्वस्थ रहे, योग को अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करे'. वही भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय में भी सामूहिक योग का आयोजन हुआ. पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने सामूहिक योग किया. मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योग दिवस के अवसर पर आज राजभवन में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में कहा कि जीवन में योग को अपनाएँ और दूसरों को भी योग का महत्व बताएँ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus