Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 June 2019 Updated: June 17

विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर 89 रनों से 7वी जीत

पाक 89 रन से शिकस्त

नई दिल्ली: इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप 2019 के एक अहम मुकाबले में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 89 रन से करारी शिकस्त दी. भारत ने ये मैच डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर जीता. भारत ने विश्व कप 2019 के 22वे मैच में अपना अजेय अभियान जारी रखा. यह उसकी चार मैचों में तीसरी जीत से सात अंक हो गये हैं. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला गया यह रोमांचक मुकाबला. रोहित शर्मा को उनकी बेहतरीन शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

इस मैच के साथ ही आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अब 7-0 हो गया है. भारत ने विश्व कप में अब तक हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की, आज तक कोई मैच नहीं हारने का इतिहास कायम रखा.

भारत ने मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट पर 336 रन बनाए. भारत की पारी के 47वें ओवर में बारिश ने पहली बार खलल डाला. लेकिन लभगभ आधे घंटे में मैच फिर से शुरू हो गया था. जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 35 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए थे तभी फिर से बारिश आ गई. बारिश के बाद खेल शुरू हुआ और पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया. इस हिसाब से पाकिस्तान को अपने शेष पांच ओवर में 136 रन बनाने थे. लेकिन पाकिस्तान की टीम छह विकेट पर 212 रन ही बना सकी और डकवर्थ लुई नियम के तहत पाकिस्तान को मैच 89 रनों से गंवाना पड़ा.

रोहित और केएल राहुल ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े. विजय शंकर(22 रन देकर दो), कुलदीप यादव(32 रन देकर दो) और पांड्या(44 रन देकर दो) विकेट लिए. भुवनेश्वर को पारी के पांचवें ओवर में ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. रोहित शर्मा ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 140 रनों की शतकीय पारी खेली. केवल 85 गेंदों पर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया. पाकिस्तान की और से फखर जमां(75 गेंदों पर 62) और बाबर आजम(57 गेंदों पर 48) रनों की पारी खेली. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 10 ओवर में 1 मेडन रखते हुए 47 दन देकर 3 विकेट झटके.

विराट कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली. कोहली ने इस दौरान वनडे में सबसे कम पारियों में 11,000 रन पूरे करके सचिन तेंदुलकर के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा.

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग XI
भारतः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली(कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल.
पाकिस्तानः इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद(कप्तान), शोएब मलिक, इमाद वसीम, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शादाब खान.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus