Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 June 2019

17वी लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, शपथ समारोह हुआ

लोकसभा शपथ ग्रहण समारोह

नई दिल्ली: 17वी लोकसभा का पहला सेशन आज सोमवार से प्रारंभ हुआ. प्रधानमंत्री मोदी, मंत्रियों सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने पहले दिन सदस्यता की शपथ ग्रहण की. पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. शपथ के दौरान पीएम मोदी का सदस्यों ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया. मोदी ने सदन के नेता होने के कारण सबसे पहले हिंदी भाषा में शपथ ली. भाजपा सदस्यों ने मोदी-मोदी और 'भारत माता की जय' के नारे लगाये.

लोकसभा साध्वी प्रज्ञा शपथ ग्रहण समारोह

सत्र का प्रारंभ राष्ट्रगान की धुन बजाये जाने के साथ हुआ. सदस्यों ने परंपरा के अनुसार पहली बैठक के पुनीत अवसर पर कुछ मिनट का मौन रखा. लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने सांसदों को शपथ के लिए बुलाया. स्नेहलता मध्य प्रदेश काडर की 1982 बैच की आईएएस अधिकारी है. कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी. सदन की बैठक शुरू होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को राष्ट्रपति भवन में कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष की शपथ दिलाई. लोकसभा में पहुंचने वाले सांसद अलग-अलग वेशभूषा और नए अंदाज में नजर आए.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, पश्चिम बंगाल से बाबुल सुप्रियो, अकाली दल नेता हरसिमरत कौर, एवं शिवसेना नेता अरविन्द सावंत शपथ ली. कांग्रेस की और से राहुल गांधी, के. सुरेश, बीजद के बी महताब और भाजपा के ब्रजभूषण शरण सिंह ने शपथ ली.

लोकसभा में भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा के नाम पर विवाद हुआ, दोबारा शपथ लेनी पड़ी. साध्वी प्रज्ञा ने संस्कृत में शपथ ली. शपथ के दौरान उन्होंने अपना नाम लिया तो सदन में विपक्षी पार्टियों ने हंगामा किया क्योंकि उनका नाम निर्वाचन में दर्ज नाम से अलग था. सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ ने शपथ ग्रहण की. गौतम गंभीर ने अंग्रेजी में शपथ ली.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus