Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 March 2019

सुप्रीम कोर्ट पूर्व जज पिनाकी चंद्र पहले लोकपाल नियुक्त

पूर्व जज घोष लोकपाल नियुक्त

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी(आप) जल्द ही नियुक्त होने वाले देश के पहले लोकपाल से राफेल फाइटर जेट डील और सहारा बिड़ला पेपर्स को लेकर पीएम मोदी की शिकायत करेगी. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को यह जानकारी दी. लोकसभा चुनावों से ठीक पहले केंद्र सरकार ने लोकपाल की नियुक्ति की है. जस्टिस घोष के साथ ही कमिटी में 4 न्यायिक सदस्य और 4 अन्य सदस्य भी नियुक्त हुए है.

जस्टिस पी. सी. घोष को लोकपाल नियुक्त करने के साथ न्यायिक सदस्यों के तौर पर जस्टिस दिलीप बी. भोंसले, जस्टिस प्रदीप कुमार मोहंती, जस्टिस अभिलाषा कुमारी, जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी होंगे. न्यायिक सदस्यों के साथ ही कमिटी में 4 अन्य सदस्यों के तौर पर दिनेश कुमार जैन, अर्चना रामसुंदरम, महेंद्र सिंह और डॉक्टर इंद्रजीत प्रसाद गौतम भी शामिल किए गए हैं.

देश के पहले लोकपाल के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को चुना गया है. जस्टिस घोष के नियुक्ति की औपचारिक मंजूरी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दे दी है. जस्टिस घोष मानवाधिकार मामलों के विशेषज्ञ है. वह NHRC के सदस्य भी हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus