Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 March 2019

वायुसेना को मिली मजबूती, चिनूक हेलीकॉप्टर सेना में शामिल

वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टर

चंडीगढ़: भारतीय वायुसेना की शक्ति में इजाफ़ा हुआ. वायुसेना को चार चिनूक हेलीकॉप्टरों की पहली यूनिट सोमवार को मिली. चंडीगढ़ एयरबेस पर कार्यक्रम आयोजित कर चिनूक हेलिकॉप्टर को वायुसेना में शामिल किया गया. चिनूक की सहायता से ही अमेरिकी कमांडो ने पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मारा था.

एयरफोर्स चीफ बी. एस धनोआ ने चिनूक हेलीकॉप्टर, को गेमचेंजर बताया. इसे सैन्य इतिहास का महत्वपूर्ण दिन बताया है. इंडियन एयरफोर्स ने 2015 में 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों के लिए ऑर्डर दिया था. अमेरिकी कंपनी बोइंग ने 2018 में वायुसेना के पायलटों और फ्लाइट इंजीनियरों को चिनूक हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी थी. इन मल्टी मिशन हेलीकॉप्‍टर को बोइंग ने तैयार किया है.

आने वाले दिनों में फाइटर विमान राफेल भी वायुसेना में शामिल होना है. जब राफेल आएगा, तो हमारी वायु रक्षा क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी.

चिनूक हैवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर के वायुसेना में शामिल होने से जंगी साज-सामान और मशीनों को बॉर्डर तक ले जाने में आसानी होगी. यह विशाल हेलिकॉप्टर 9.6 टन तक कार्गो(Cargo) ले जा सकता है. चिनूक दिन हो या रात, किसी भी समय और मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है. पहाड़ी क्षेत्रों में ऑपरेशन के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह दुनिया के सबसे भारी लिफ्ट चौपर में से एक है. इस हेलीकॉप्टर को रडार से पकड़ पाना मुश्किल है. इसे दो पायलट उड़ा सकते हैं. फिलहाल चिनूक 19 देशों की सेनाओं के पास है.

चिनूक हेलिकॉप्टर ने युद्ध में अपनी जरूरत को कई बार साबित कर दिखाया है. इसका वियतनाम से लेकर अफगानिस्तान, और इराक तक के युद्ध में इस्तेमाल किया जा चुका है. पाक में छिपे आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना लादेन को मारने में भी अमेरिका ने चिनूक की मदद ली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus