Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 May 2019

मोदी 2.0 केबिनेट की पहली बैठक किसानो को सालाना 6000 रू

मोदी सब किसान सालाना 6000

नई दिल्ली: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानो को सौगात दी गई. मंत्रियो को विभाग वितरण किया गया. मोदी 2.0 कैबिनेट की पहली बैठक में फैसला अब हर किसान को सालाना 6,000 हजार रु मिलेंगे. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह राशि दी जायेंगी. इसके अतिरिक्त किसानों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया गया है. पीएम किसान योजना पहले सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी. इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा. अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था.

केंद्र सरकार ने मीटिंग में एक और बड़ा फैसला लिया. इस फैसले के तहत सरकार ने शहीदों के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप राशि बढ़ा दी है. आतंकवादी और माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी अब इस योजना दायरे में लाया गया है.

मोदी सरकार में अमित शाह को गृह मंत्रालय, राजनाथ सिंह को रक्षा, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय मिला. पूर्व विदेश सचिव रहे एस जयशंकर भारत के नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं. प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण तथा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है. अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्रालय मिला. पीयूष गोयल फिर से रेल मंत्री बनाये गए हैं. नितिन गडकरी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री बने रहेंगे. धर्मेन्द्र प्रधान के पास पेट्रोलियम मंत्रालय बना रहेगा. रविशंकर प्रसाद दूरसंचार के अलावा विधि एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे, रमेश पोखरियाल निशंक नये मानव संसाधन विकास मंत्री होंगे.

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक भव्य समारोह में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ ने राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus