Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 October 2019

कश्मीर-लद्दाख नए राज्यो मे पहले उपराज्यपाल ने ली शपथ

कश्मीर-लद्दाख उपराज्यपाल शपथ

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर राज्य के विभाजन के साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बने। गिरीश चंद्र मुर्मू ने कश्मीर उपराज्यपाल पद की शपथ ग्रहण की। जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गीता मित्तल ने श्रीनगर स्थित राजभवन में जी सी मुर्मू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्रीनगर के राजभवन में आयोजित समारोह मे भाजपा नेता जुगल किशोर और राज्यसभा सदस्य व पीडीपी नेता नजीर लावे समेत 250 से अधिक मेहमान शपथ समारोह में शरीक हुए।

आरके माथुर ने लेह के सिंधु संस्कृत सभागार में पहले उपराज्यपाल के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ ली। जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने सादे समारोह में दोनों को अलग-अलग शपथ दिलाई। समारोह में लेह और कारगिल पहाड़ी स्वायत्त विकास परिषद, सेना और अर्धसैनिक बलों, धार्मिक नेताओं और अफसरों के साथ आम जनता ने भाग लिया।

शपथ समारोह के साथ ही केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में लागू राष्ट्रपति शासन हटा लिया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख ने नए केंद्र शासित प्रदेश के रूप में नए युग की शुरुआत हुई। नए राज्य गठन के साथ ही राज्य के सीमावर्ती इलाको मे रह रहे पाक के शरणार्थियों को वोटिंग, शिक्षा और रोजगार का अधिकार मिला।

गौरतलब है कि पीडीपी जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में विभाजित करने और अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के खिलाफ पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती को पांच अगस्त से ही राज्य प्रशासन ने एहतियातन हिरासत में रखा हुआ है।

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus