Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 September 2019

गणेश चतुर्थी उत्सव धूम, पीएम ने दी देशवासियों को बधाई

गणेश चतुर्थी पीएम बधाई

मुंबई: देशभर में गणेश उत्सव का उल्लास छाया. यह एक ऐसा त्योहार है, जिसे बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के सितारे भी ज़ोरशोर से मनाते हैं. पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने देशवासियों को गणेश उत्सव की बधाई दी. भक्तो ने जगह-जगह पंडाल सजाएं लाइटिंग की. घर पर भी गणपति बप्पा बिराजे स्थापना पूजा की गई. बाजारों में मूर्तियों की दुकानों पर रौनक छाई रही. इस साल गणेशोत्सव 2 सितंबर से 12 सितंबर तक मनाया जाएगा. मिटटी की मूर्तिया कम उपलब्ध रही.

गणपति उत्सव में महाराष्ट्र का नाम सबसे पहले आता है. इनमें भी लाल बाग के राजा की शान सबसे निराली है. इस बार लाल बाग के राजा चंद्रयान-2 की सवारी कर रहे हैं.

इसरो के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट चंद्रयान-2 मिशन को भी कामयाबी मिली. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम सोमवार दोपहर 1:15 बजे सफलतापूर्वक अलग हुआ, 7 सितंबर को चांद की सतह पर उतरेगा. रविवार शाम ही चंद्रयान-2 को पांचवीं और अंतिम कक्षा में भेजा गया था.

गणेश चतुर्थी हैदराबाद के खैरताबाद

हैदराबाद के खैरताबाद के गणपति हर साल की भांति इस साल भी भव्य हैं. 61 फिट के गणपति सूर्यदेव के अवतार में है 12 सिर 24 हाथ और सात घोड़े है

गणेश चतुर्थी रुद्राक्ष गणपति

चेन्नई के पूमपुहार नगर में रुद्राक्ष से गणपति प्रतिमा का निर्माण किया गया है.

गणेश चतुर्थी हर्बल गणपति

कोलाथुर चेन्नई में गणपति प्रतिमा के साथ अनोखा प्रयोग किया गया है. यहां हर्बल गणपति का निर्माण किया गया है जो पूरी तरह से एलोवेरा के बने है.

गणेश चतुर्थी सीप गणपति

चेन्नई के वालमपुरी में सीप से गणपति की अद्भुत प्रतिमा का निर्माण किया गया है.

गणेश चतुर्थी गन्ने के गणपति

आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के नांदीगाम में गन्ने से गणपति का निर्माण किया गया है.

बॉलीवुड गलियारों में भी गणपति की धूम है. टीवी सितारों और फ़िल्मी सितारों ने भी बाप्पा की मूर्तिया घर में स्थापना की. सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट में पिछले कई सालों से गणेश चतुर्थी का पर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है. बॉलीवुडड इंडस्ट्री में गणेश चतुर्थी का सबसे बड़ा पर्व सलमान के घर ही होता है.

देश के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर एंटीलिया में धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया गया. एंटीलिया को कई लाइट्स के साथ खूबसूरत तरीके से सजाया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus