Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 September 2019

राकेश सिंह भदौरिया ने वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला

राकेश भदौरिया वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली: एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया सोमवार को वायुसेना के 26वें अध्यक्ष बने. उन्हें पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ से कार्यभार सौपा. धनोआ ने रिटायर्ड होने से पहले शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके कार्यकाल में ही वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था.

एयर मार्शल भदौरिया भी रिटायर हो रहे थे, लेकिन सरकार ने उनके रिटायरमेंट को नजरअंदाज कर वायुसेना प्रमुख बनाने का फैसला किया. फिलहाल एयर मार्शल भदौरिया अब दो साल तक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना के प्रमुख बने रहेंगे.

कार्यक्रम में पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और अन्य अधिकारी मौजूद रहे. केंद्र सरकार ने 19 सितंबर को वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में आरकेएस भदौरिया को नियुक्त किया था. वे फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान सौदे के लिए भारतीय टीम के अध्यक्ष थे.

नए वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा- राफेल लड़ाकू विमान हमारी सैन्य क्षमता के लिए गेम चेंजर होगा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की परमाणु युद्ध की धमकी पर कहा कि हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं. बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक के लिए तैयार है सवाल पर कहा इस पर भदौरिया ने कहा कि हम तब भी तैयार थे, आज भी तैयार हैं और कल भी तैयार रहेंगे.

वायुसेना प्रमुख आगरा के रहने वाले हैं. भदौरिया को 1980 को 'स्वॉर्ड ऑफ ऑनर' के साथ वायुसेना के लड़ाकू दल में शामिल किया गया था. भदौरिया ने 1980 से लड़ाकू विमान के पायलट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. अपने 39 साल के करियर में उन्हें 28 तरह के विमान उड़ाने का अनुभव है. उन्होंने कई अहम पदों जैसे नेशनल डिफेंस एकेडमी में कमांडेंट, सेंट्रल एयर कमांड में सीनियर वायुसेना अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला. वे 2017 से दक्षिणी कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे. उन्होंने 2018 को बेंगलुरु स्थित प्रशिक्षण कमान के प्रमुख का पदभार संभाला था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus