Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 August 2020

अयोध्या राम मंदिर निर्माण का पीएम मोदी ने किया भूमिपूजन

अयोध्या राम मंदिर भूमिपूजन

अयोध्या: सैकड़ो साल बाद अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण का सपना साकार हुआ. पीएम मोदी ने अयोध्या पहुंचकर मंदिर निर्माण शिलान्यास की आधारशिला रखी भूमिपूजन किया. परिसर में पारिजात का वृक्ष लगाया. भूमि पूजन के बाद पीएम ने मंच से कार्यक्रम में पधारे संतों और मेहमानों को संबोधित भी किया. देश को बधाई दी, कहा- मुझे यहां आना ही था क्योंकि, राम काजु कीन्हें बिनु, मोहि कहां विश्राम.

अयोध्या राम मंदिर भूमिपूजन

पीएम मोदी मंदिर निर्माण संकल्प पूरा होने पर 29 साल बाद अयोध्या पहुंचे. मोदी ने अयोध्या में हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ भूमि पूजन स्थल पर पहुंचे तो वहां विराजमान रामलला की मूर्तियों के सामने साष्टांग लेटकर प्रणाम किया. नरेंद्र मोदी रामलला के दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने. भूमि पूजन में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन, सैकड़ो साधु-संत अयोध्या पहुंचे कार्यक्रम में शामिल हुए.

अयोध्या राम मंदिर भूमिपूजन

आज के दिन पूरा देश राममय हुआ, देश में उत्सव सा माहौल रहा दीप जलाए, आतिशबाजी की गए, भजन संध्या के कार्यक्रम आयोजित हुए. प्रधानमंत्री ने राम मंदिर आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा, राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था ,तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था. जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राम मंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सबको आज 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से नमन करता हूं.



पीएम ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए हृदयपूर्वक आभार व्यक्त किया. श्रीराम का यह जय घोष सिर्फ सिया-राम की धरती में ही नहीं सुनाई दे रहा, इसकी गूंज पूरे विश्व में है. सभी देशवासियों को, विश्व में फैले करोड़ों राम भक्तों को आज के इस सुअवसर पर कोटि-कोटि बधाई.

अमित शाह ने कहा राम मंदिर का निर्माण पीएम मोदी के मजबूत और निर्णायक नेतृत्व को दर्शाता है. विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा अयोध्या में तीन साल के भीतर भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. विहिप राम मंदिर निर्माण कार्यशाला में वर्ष 1990 से देवालय निर्माण के लिए पत्थरों को तराशना शुरू कर दिया गया था.

30 साल पहले शिलान्यास में पहली ईंट बिहार के दलित युवक कामेश्वर चौपाल ने रखी थी. मंदिर का शिलान्यास राजीव गांधी सरकार की अनुमति से हुआ था.

अक्षरा सिंह(Akshara Singh) ने भूमि पूजन के लिए अपने खूबसूरत आवाज में गाना रिकॉर्ड किया है. गाने की शूटिंग बिहार में हुई, जिसमें वे काफी उल्‍लासित नजर आईं हैं. गाने का लिरिक्‍स मनोज मतलबी ने लिखा है. म्‍यूजिक अविनाश झा घुंघरू जी का है. पीआरओ रंजन सिन्‍हा हैं. इस गाने को रिलीज के बाद अब तक 19 लाख से ज्‍यादा व्‍यूज मिल चुके हैं. गाने को लेकर अक्षरा भी खूब उत्‍साहित हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus