Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 August 2020

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का बीमारी के चलते निधन

पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी निधन

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का बीमारी के चलते 84 की उम्र में निधन हुआ. सरकार ने उनके निधन पर 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की. वे कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. लगातार गहरे कोमा में थे और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. इससे पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. 10 अगस्त को सेना के अनुसंधान एवं रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी. बाद में उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था. अस्पताल में उनका इलाज विशेषज्ञों की एक टीम कर रही थी.

प्रणब मुखर्जी के निधन पर बॉलीवुड सितारों, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृहमंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी ने श्रद्धांजलि दी. PM मोदी ने प्रणब का पैर छूकर आशीर्वाद लेते तस्वीर शेयर की, बोले- आज पूरा देश दुखी है.

भारत रत्न प्रणव मुखर्जी स्वतंत्रता सेनानी के बेटे थे. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार थे. विदेश मंत्रालय से लेकर वित्त मंत्रालय तक का पद संभाला. प्रणव दा ने 25 जून 2012 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में वर्ष 2012 से 2017 तक पद पर रहे. मुखर्जी के परिवार में दो बेटे और एक बेटी हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus