Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 December 2020

मध्य प्रदेश बिजली बिल नियामक आयोग बिल वृद्धि घोषणा

मप्र बिजली बिल वृद्धि

भोपाल: मध्यप्रदेश में बिजली के दामो में वृद्धि हुई. जल्द ही नए विद्युत के चार्ज लागू होंगे. मप्र विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. प्रदेश में बिजली की दर 1.98 फीसदी बढ़ा दी गई है. घाटे में चल रही बिजली कंपनियों ने 5.73 फीसदी बिजली दर बढ़ोतरी की मांग की थी. आयोग ने भोपाल, इंदौर, जबलपुर में सुनवाई के बाद बिजली की दर में बढ़ोतरी का फैसला किया. पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामो में वृद्धि हो चुकी है. घरेलू बिजली में 15 पैसा प्रति यूनिट के दर से बिल बढ़ा दिया है.

कोई असर नहीं होगा:
-30 मिनट तक खपत वाले 100 वॉट विद्युत भार तक के घरेलू उपभोक्ता
-निम्न दाब उद्योग
-विवाह समारोह एवं अन्य सामाजिक तथा धार्मिक कार्यक्रमों के लिए अस्थाई संयोजन
-ई वाहन व रिक्शा चार्जिंग स्टेशन

उपभोक्ता द्वारा मीटर किराया देय नहीं होगा. वहीं स्वयं के गृह निर्माण के लिए अस्थाई संयोजन बावत विद्युत दर ट्रैफिक को कम करते हुए इसकी वर्तमान 1 वर्ष की अधिकतम अवधि को बढ़ाकर 3 वर्ष किया गया है. ऑनलाइन, एडवांस पेमेंट पर छूट जारी रहेगी.

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कारण मप्र की अर्थव्यवस्था बदहाल हो गई है. प्रदेश सरकार पर 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज है. विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा 40,016 करोड़ की कुल राजस्व आवश्यकता एवं मौजूदा दरों पर रुपए 2169 का राजस्व अंतर दर्शाया गया था.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने महंगी हुई बिजली पर कहा- भाजपा सरकार जनता को महंगाई की आग में झोंक रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus