Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 December 2020

संसद हमले की बरसी, पीएम सहित नेताओ ने दी श्रद्धांजलि

संसद हमला बरसी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: संसद हमले की 19वी बरसी पर पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शहीदों को नमन किया साल 2001 में आज के दिन ही संसद भवन पर हमला हुआ था. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर हिन्दुस्तान को दहलाने की साजिश की गई थी. संसद भवन के कैंपस में कार्यक्रम आयोजित हुआ. शहीदों की तस्वीरों पर फूल चढ़ाए गए.

PM मोदी बोले- संसद पर आतंकी हमले के दिन को देश कभी नहीं भूलेगा. हम उन लोगों की बहादुरी और बलिदान को याद करते हैं जिन्होंने हमारी संसद की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाई. भारत हमेशा उनका शुक्रगुजार रहेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के उन बहादुर शहीदों को याद किया जिन्होंने 2001 में संसद का बचाव करते हुए खुद को न्योछावर कर दिया था. कहा कि शहीदों के बलिदान को याद करते वक्त हमें आतंकी ताकतों को हराने का संकल्प और मजबूत करना है.

श्रद्धांजलि सभा में उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री मोदी, स्पीकर ओम बिरला के साथ कई मंत्रियों और विपक्षी नेताओं ने शहीद हुए जवानों को याद किया. इस दौरान राज्यसभा के डिप्टी चेयर पर्सन हरिवंश, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद, राजीव शुक्ला और सपा के रामगोपाल यादव भी मौजूद रहे.

13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद(JEM) के आतंकवादियों ने देश की संसद पर हमला करते हुए ताबड़तोड़ गोलीबारी की थी. जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ये पांचो आतंकवादी भी मारे गए थे. आतंकी संसद की स्टिकर लगी कार से परिसर में घुसने में कामयाब हुए थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus