Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 January 2020

जगत प्रकाश नड़ड़ा बीजेपी के नए अध्यक्ष चुने गए

नड़ड़ा बीजेपी नए अध्यक्ष

नई दिल्ली: जगत प्रकाश नड्डा(जे.पी. नड्डा) सोमवार को भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) के 11वे नए अध्यक्ष चुने गए. उन्हें तीन वर्षों के लिए भाजपा का अध्यक्ष चुना गया है. उन्होने अमित शाह का स्थान लिया है. केंद्र की मोदी-2 सरकार मे अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद वे भाजपा मे उनके उत्तराधिकारी चुने गए. अमित शाह का कार्यकाल भाजपा के लिये चुनावों के लिहाज से सबसे सर्वश्रेष्ठ समय था. हालांकि हाल के चुनावो मे पार्टी को कुछ राज्यो मे सत्ता खोनी पड़ी है.

जे. पी. नड्डा अभी तक भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष थे. नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों ने नामांकन-पत्र चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह के पास जमा किया. बीजेपी संगठन चुनाव प्रभारी राधामोहन सिंह ने नड्डा के चुने जाने की घोषणा की. वे प्रधानमंत्री मोदी और शाह की पसंद हैं.

जे. पी. नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार मे पटना के भिखना पहाड़ी में हुआ था. जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे. उनके पिता रांची विश्वविद्यालय के कुलपति व पटना विवि के प्रोफेसर रहे. नड्डा ने राजनीति की शुरुआत छात्र राजनीति से की है. वे जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए. नड्डा 2019 के लोकसभा चुनाव में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में भाजपा के चुनाव अभियान के प्रभारी थे. भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों में से 62 पर जीत दर्ज की. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री भी रह चुके थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' की सफलता का श्रेय भी उन्हें दिया जाता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus