Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 June 2020

राज्यसभा चुनाव परिणाम बीजेपी-2, कांग्रेस-1 सीट पर विजयी

बीजेपी-2, कांग्रेस-1 सीट जीत

भोपाल: मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को चुनाव हुए. बीजेपी के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने जीत हासिल की. भाजपा को राज्यसभा चुनाव में 2 वोटों का झटका लगा, एक ने क्रॉस वोटिंग की, दूसरे का वोट निरस्त हुआ. गुना के भाजपा विधायक गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की, भाजपा विधायक जुगल किशोर का वोट निरस्त हो गया. कोरोना वायरस से संक्रमित कांग्रेस के एक विधायक ने भी सबसे अंत में पीपीई किट पहनकर मतदान किया.

भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 और सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह को 57 और फूल सिंह बरैया को 36 वोट मिले हैं. दिग्विजय सिंह लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचेंगे. इस चुनाव में कुल 206 मत पड़े. राज्यसभा में निर्वाचन के लिए किसी भी उम्मीदवार को 52 मतों की जरूरत थी.

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान के बाद शाम 5 बजे से मतगणना शुरू हुई और लगभग दो घंटे बाद नतीजे घोषित किए गए. पहली बार विधानसभा परिसर के सेंट्रल हॉल में मतदान हुआ है. हर विधायक को स्वास्थ्य की जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. इसके लिए तीन जगह स्वास्थ्य विभाग के दल तैनात किए गए.

मध्य प्रदेश के बिजावर से सपा विधायक राजेश शुक्ला को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते पार्टी से निष्कासित किया गया.

गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की चार-चार राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई. मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटों, झारखंड की दो सीटों और मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम की एक-एक सीट के लिए मतदान हुआ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus