Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 June 2020

रेहड़ी-पटरी वालो के लोन के लिए स्वनिधि योजना लांच

रेहड़ी-पटरी स्वनिधि योजना

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने रेहड़ी-पटरी वालों के लिए स्वनिधि योजना लांच की. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों और ठेले पर सामान बेचने वालों के लिए रोजगार के लिए लोन की व्यवस्था की गई है. इस योजना में आसान शर्तों पर 10,000 रुपये तक लोन ले सकते हैं. मोदी कैबिनेट की बैठक में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग के लिए और भी कई अहम फैसले लिए गए. खरीफ की 14 फसलों के लिए लागत का कम से कम डेढ़ गुना एमएसपी देना सुनिश्चित किया गया है.

पीएम मोदी ने कहा इस योजना के तहत 50 लाख लोगों को फायदा होगा. योजना से आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति मिलेंगी. छोटे व्यापारी कोरोना संकट के समय नए सिरे से अपना कारोबार शुरू कर सकेंगे. इससे संकटग्रस्त छोटे और मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा.

मीटिंग में 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन चुकाने की अवधि भी बढ़ा दी गई है. 20 हजार करोड़ रुपये के अधीनस्थ कर्ज के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इसी के साथ 50 हजार करोड़ के इक्विटी निवेश को भी मंजूरी दी गई है.

एमएसएमई को लेकर दो फंड बनाए गए हैं. पहला डिस्ट्रेस एसेसमेंट फंड जिसमें 4 हजार करोड़ का प्रावधान है जबकि दूसरे को फंड ऑफ फंड्स कहा गया है जो 50 हजार करोड़ रुपये का है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और नरेंद्र सिंह तोमर ने भी हिस्सा लिया और अपने मंत्रालयों से जुड़े फैसलों को जानकारी दी. नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने के बाद कैबिनेट की पहली बैठक सोमवार को हुई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus