Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 March 2020

मध्य प्रदेश मे पहले कोरोना संक्रमित मरीज की मौत

मप्र कोरोना मरीज मौत

इंदौर: राज्य मे कोरोना वायरस संक्रमित पहले मरीज की मौत हुई. कोरोना(Corona) से संक्रमित पाई गई इस 65 वर्षीय महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. इंदौर में इलाज हो रहा था. इंदौर में एक साथ 5 लोगों में कोरोना का संक्रमण फैलने का मामला सामने आया था. उज्जैन की रहने वाली मृतिका(65) इन्ही लोगो मे शामिल थी. कोरोना वायरस की वजह से प्रदेश में यह पहली मौत है. पहले जबलपुर में 6, उज्जैन, ग्वालियर और शिवपुरी में एक-एक पॉजिटिव केस मिल चुका है. प्रदेश भर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि कुल 15 लोगों में हुई है. कोरोनावायरस का संक्रमण मध्य प्रदेश के 6 जिलों में पहुंच चुका है.

प्रशासन ने मृतक महिला का अंतिम संस्कार करने वाले लोगों को इस संक्रमण से सुरक्षा के साधन मुहैया कराये ताकि वायरस संक्रमण की जद में आने से बचाया जा सके.

पहले रविवार को प्रोफेसर कॉलोनी में पॉजिटिव मिली लड़की के पिता में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है. लड़की के पिता पत्रकार हैं. वे 20 मार्च को सीएम हाउस में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए थे. इसमें कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान किया था.

लॉक डाउन चलते मध्यप्रदेश सरकार ने बच्चों, मजदूरों और जनजातीय परिवारों के खातों में सीधे पैसा ट्रांसफ़र करने का ऐलान किया. जबलपुर और भोपाल में दूसरे दिन भी कर्फ्यू सख्ती से लागू रहा, राशन-सब्जी के लिए छूट दी गई. ग्वालियर, शिवपुरी और उज्जैन में भी कर्फ्यू लगाया, लोग घरों में बंद, सड़कें सुनसान है. सतना जिले का मैहर शक्तिपीठ चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भक्तों से सूना रहा पंडितजी ने अकेले ही पूजा-अर्चना की.

अब तक देश मे कोरोनो मरीजो की संख्या 605 हुई, 10 की मौत, 46 मरीज ठीक हुए, सरकार ने वंचित गरीब परिवारों को गेहू-चावल सस्ता देने का फैसला किया. लॉकडाउन के मद्देनजर सभी यात्री ट्रेनें अब 14 अप्रैल तक रद्द कर दी गई हैं.

विश्व व्यापी इस महामारी के दौरान कई दानदाता सामने आ रहे है. क्रिकेटर सौरव गांगुली ने लॉकडाउन से प्रभावित होने वाले लोगों के लिए 50 लाख रुपये के चावल दान करने की घोषणा की.

कोरोना वायरस ने ब्रिटेन के शाही महल मे भी संक्रमण किया, प्रिंस चार्ल्स को अपना शिकार बनाया. वे कोरोना महामारी वायरस की चपेट में आ गए हैं. ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस 400 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus