Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 May 2020

कोरोना संकट के बीच 12 मई से रेलवे यात्री ट्रेन शुरू

रेलवे यात्री ट्रेन शुरू

नई दिल्ली: देश में जारी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने 12 मई से ट्रेन चलाने की तैयारी की. IRCTC की साईट पर ट्रेन टिकट की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होंगी. इस योजना के तहत दिल्ली से अलग-अलग शहरों के लिए ट्रेने चलेंगी. शुरू में ट्रेने को नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 शहरो के लिए चलाया जाएगा. ये सभी ट्रेन स्पेशल ट्रेन होंगी. प्रधानमंत्री के निर्देश पर पिछले 6 दिन से रेलवे ने 300 श्रमिक ट्रेन चलाने का काम शुरू कर दिया है. महाराष्ट्र के अंदर राज्य सरकार ने सोमवार से मुफ्त बस सेवा देने का फैसला किया.

स्वास्थ्य मंत्री ने ऐलान किया कोरोना जांच के लिए भारत ने स्वदेशी एंटीबॉडी टेस्ट किट विकसित की.

दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. इससे पहले रेल मंत्री ने राज्य सरकारों से अपील की कि वे अपने यहां ट्रेन भेजने की इजाजत दें ताकि अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का बंदोबस्त हो सके.

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट(www.irctc.co.in) पर उपलब्ध होगी. रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट(प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी.

भारत में तीसरा लॉकडाउन जारी है जो 17 तक चलेंगा. 17 मई के बाद लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाना है या इसके आगे की रणनीति क्या होगी इस पर प्रधानमंत्री मोदी 11 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से विचार-विमर्श करेंगे. देश में कोरोना मामलो की संख्या 62,939 हो चुकी है. अभी तक 2109 की मौत और 19,358 का सफल इलाज हो चुका है. देश में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 19,000 कोरोना संक्रमित मरीज है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus