Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 November 2020

कोरोना वैक्सीन Covaxin का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

Covaxin टीका तीसरा ट्रायल

चंडीगढ़: देश में दोबारा से कोरोना मरीजो की बढती संख्या को लेकर राज्य सरकारे चिंतित हुई. अलग-अलग राज्यों में लिमिटेड लॉकडाउन करने और स्कूल कालेज बंद रखने को लेकर चिंतन जारी. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने Covaxin ट्रायल का पहला टीका लगवाया. स्वेच्छा से वालंटियर के तौर पर खुद को टीका लगवाया है.

वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का परीक्षण और विश्लेषण सफल रहा है. अब तीसरे चरण का परीक्षण शुरु किया जा रहा है. इसमें पूरे देश में 25800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा. ये भारत में कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल है. भाजपा के 67 वर्षीय नेता विज को अंबाला कैंट के सिविल हॉस्पिटल में परीक्षण खुराक दी गई. इस मौके पर रोहतक स्थित पीजीआई मेडिकल यूनिवर्सिटी के वीसी ओपी कालरा सहित कई डॉक्टरों की टीम भी अंबाला कैंट पहुंची हुई थी.

पूरी दुनिया में वैक्सीन के परीक्षण जारी है. देश में कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. भारत में रोजाना हजारों की संख्या में लोग संक्रमित पाये जा रहे हैं. राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया है. कोवैक्सिन स्वदेश विकसित संभावित टीका है.

विज ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को आगे आकर इसका हिस्सा बनना चाहिए. हमारे लिए यह बहुत गर्व की बात है कि जिस कोरोना की बीमारी से पूरा विश्व पीड़ित और भयभीत है. उससे लड़ने के लिए हिंदुस्तान की एक कंपनी भारत बायोटैक कोरोना की वैक्सिन तैयार कर रही है और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर ट्रायल कर रही है.

किसी भी उम्र का व्यक्ति वालंटियर के तौर पर इस मुहिम का हिस्सा बन सकता है. यदि कोई व्यक्ति कोरोना वैक्सिन ट्रॉयल का हिस्सा बनना चाहता है, तो वह रोहतक पीजीआई द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर 9416447071 पर संपर्क कर सकता है. इसके अलावा snoh.covid19@gmail.com पर मेल भी भेजा सकता है.

गुजरात सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलो को लेकर अहमदाबाद में आज रात से 57 घंटे का कर्फ्यू लगाया. कल से राजकोट, सूरत और वडोदरा में रात 9 से सुबह 6 बजे तक पाबंदियां रहेंगी. मध्यप्रदेश के शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में कल से रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगेगा. केरल, दिल्ली, बंगाल और महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे है कोरोना मरीज.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus