Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 November 2020

प्रोटेम स्पीकर ने होशंगाबाद शहर का नाम बदलने की मांग की

होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग

भोपाल: मध्यप्रदेश में सोमवार को गुरुनानक जयंती पर दो जगहों के नाम बदलने की मांग की गई. नाम परिवर्तन को लेकर राज्य में सियासत गरमाई. प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने नाम बदलने की मांग की. शर्मा ने विधायक विश्राम गृह में कर्मचारियों के लिए नए आवासों के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान ये बात कही. होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुर करने की बात कही. भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी रखने की मांग की. कांग्रेस ने इस मांग को विभाजनकारी बताया है.

रामेश्वर शर्मा ने कहा कि औरंगजेब और होशंग शाह तो कलंकित नाम हैं. होशंग शाह तो लुटेरा था. हमें भारत भूमि की पृष्ठभूमि से जुड़े नाम से कोई आपत्ति नहीं है. हम अपने शहरों को लुटेरों के नाम से क्यों पुकारें.

500 साल पहले जब गुरुनानक देवजी भारत भ्रमण पर निकले थे तो इस टेकरी पर आए थे. इसे गुरुनानक टेकरी कहा जाता था. बाद में वहां ईदगाह बना और उसका नाम ईदगाह हिल्स पड़ गया. कांग्रेस ने पलटवार किया कहा अमृतसर साहिब की नींव मियां मीरबांकी ने ही रखी थी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी रोड शो में हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्य नगर करने वाली बात कही थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus