Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 October 2020

जेईई एडवांस्ड 2020 और क्लैट परीक्षा के नतीजे घोषित

जेईई एडवांस्ड और क्लैट नतीजे

इंदौर: इंजीनियरिंग कालेजो में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड 2020 एग्ज़ाम के नतीजे घोषित हुए. आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फालूर ने AIR-1 रैंक हासिल की. पुणे निवासी 18 वर्षीय चिराग के 396 में से 352 नंबर आए हैं. चिराग फालूर IITs से इंजीनियरिंग नहीं करेंगे वे मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(MIT) में एडमिशन ले चुके है और यहीं से स्नातक डिग्री पूरी करेंगे. ऑल इंडिया टॉपर चिराग बाल शक्ति पुरस्कार भी जीत चुके हैं. लड़कियों में आईआईटी रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल ने एआईआर-17 रैंक के साथ टॉप किया है. आईआईटी बॉम्बे जोन की महिला टॉपर नियति मेहता ने एआईआर 62वी रैंक के साथ टॉप किया है. जेईई एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 24 छात्र आईआईटी बॉम्बे जोन से हैं, वहीं आईआईटी दिल्ली जोन के 22 छात्रों ने टॉप 100 में जगह बनाई है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी छात्रो को बधाई दी.

जेईई इम्तिहान में इस साल कुल 43,204 उम्मीवदार क्वालिफाई हुए हैं. जिनमें से 6,707 लड़कियां हैं. 1.6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस एग्ज़ाम में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. परीक्षा आईआईटी दिल्ली ने आयोजित की थी. परीक्षा 27 सितंबर को हुई थी. इस बार रिकॉर्ड समय में रिजल्ट जारी किया गया.

सभी उम्मीदवार अपना जेईई एडवांस 2020 का रिज़ल्ट ऑफिशियली वेबसाइट, result.jeeadv.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

देश के विधि विश्वविद्यालय और अन्य विधि कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा(क्लैट) का परिणाम सोमवार शाम को जारी हुआ. कॉनसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2020 का रिजल्ट घोषित किया. इस बार की सीएलएटी परीक्षा 2020, 28 सितंबर 2020 को आयोजित हुई थी. क्लैट(Common Law Admission Test) में इंदौर के ईशान ठाकुर को ऑल इंडिया 19वी रैंक मिली.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus