Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 October 2020

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती 14 महीने के बाद रिहा हुई

पीडीपी महबूबा मुफ़्ती रिहा

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती 14 महीने की हिरासत के बाद मंगलवार को रिहा हुई. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी(Peoples Democratic Party) प्रमुख महबूबा मुफ्ती को नजरबंद किया गया था. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने इसकी पुष्टि की. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही पीडीपी प्रमुख नजरबंद थीं. जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाया गया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था. महबूबा मुफ्ती को पब्लिक सेफ्टी एक्ट(पीएसए) के तहत हिरासत में ले लिया गया था.

महबूबा मूफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने महबूबा के ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया. लिखा कि अब महबूबा मुफ्ती की गैरकानूनी हिरासत खत्म हो गई है तो मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया करना चाहती हूं जिन्होंने इस मुश्किल वक्त में मेरा साथ दिया. महबूबा मुफ्ती ने अपनी नजरबंदी खत्म कर रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. कोर्ट ने कहा था हमेशा के लिए किसी को हिरासत में नहीं रखा जा सकता है.

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने महबूबा की रिहाई पर खुशी जताई है. महबूबा को एक साल से अधिक हिरासत में रखने के बाद रिहा किया गया है. उनको लगातार नजरबंदी रखना लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों के खिलाफ था.

सरकार ने पिछले साल जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला(Farooq Abdullah) और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला(Omar Abdullah) को भी पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत हिरासत में लिया था. इस साल 13 मार्च को फारूक अब्दुल्ला और 24 मार्च को उमर अब्दुल्ला को रिहा कर दिया गया था. हालांकि महबूबा मुफ्ती की हिरासत की अवधि को लगातार बढ़ाया जा रहा था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus