Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 October 2020

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का बीमारी के चलते निधन

केंद्रीय मंत्री पासवान निधन

पटना: केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान 74 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हुआ. इस बात की जानकारी उनके बेटे व लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ट्वीट कर दी. पासवान पिछले कुछ हफ्तों से बीमार चल रहे थे और दिल्ली के साकेत स्थित अस्पताल में भर्ती थे. कुछ दिन पहले ही हार्ट सर्जरी हुई थी. उनके पास केन्द्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय था. पासवान के निधन की खबर से राजनीतिक जगत में शोक की लहर है.

पासवान ने राजनीति करियर में एक लंबा समय बिताया है. रामविलास पासवान ने वीपी सिंह, एचडी देवेगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी इन सभी प्रधानमंत्रियों के 'कैबिनेट' में अपने लिए जगह बनाई. रामविलास ने 6 पीएम की कैबिनेट में मंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया था. रामविलास पासवान पिछले पांच दशक से भी ज्यादा वक्त से राजनीतिक में सक्रिय थे और देश के सबसे बड़े दलित नेताओं में उनकी पहचान होती थी. वह दबे कुचलों की आवाज थे. सभी दलों के नेताओं ने रामविलास पासवान के निधन पर दुख व्यक्त किया है.

रामविलास पासवान पहली बार 1969 में एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में बिहार विधानसभा पहुंचे थे. 1974 में राज नारायण और जेपी के प्रबल अनुयायी के रूप में लोकदल के महासचिव बने थे.

उनके निधन पर पीएम मोदी ने कहा- वे इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि एक ऐसा शून्य हो गया है, जिसे शायद कभी नहीं भरा जा सकेगा. राम विलास जी का जाना यह व्यक्तिगत क्षति है. मैंने अपना दोस्त और मजबूत सहयोगी खो दिया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- देश ने एक विजनरी नेता को खो दिया.

बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने दुख प्रकट किया ट्वीट कर कहा- 'देश ने अपना नेता खोया है पर मैंने अपना बड़ा भाई खो दिया, मेरे लिए यह पीड़ा असहनीय है, उनकी कमी मेरे जीवन में हमेशा खलेगी'.

राहुल गांधी ने कहा रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है. ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज़ खो दी.

रामविलास पासवान के निधन पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शोक संवेदना व्यक्त की. श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा श्री रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार सुनकर अत्यंत स्तब्ध हूं. मैं उनके चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ. उन्होंने अपना जीवन बिहार के नागरिकों की भलाई के लिए समर्पित किया. मध्यप्रदेश के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

कैबिनेट मंत्री रहे

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus