Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 September 2020

चुनाव आयोग द्वारा 56 सीटो पर उपचुनाव की तारीखे घोषित

मप्र उपचुनाव तारीखे घोषित

भोपाल: चुनाव आयोग ने उपचुनावों की तिथिया मंगलवार को घोषित की. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर होंगे उपचुनाव, 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. चुनाव की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी. इसके साथ ही नामांकन फार्म भरने का सिलसिला शुरू होगा. नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर रखी गई है. 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी लागू हो गई है.

उम्मीदवार कोरोना पॉजिटिव होने पर चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे, साथ घूमने वाले समर्थकों को भी क्वारंटाइन होना होगा. अब चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों को कोरोना से भी बचना होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक 1 जनवरी 2020 की मतदाता सूची के आधार पर चुनाव कराए जाएंगे. 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को डाक मतपत्र की सुविधा दी जाएगी. कोरोना संक्रमित और संदिग्ध को भी डाक मतपत्र दिया जाएगा. मतदाताओं को आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, हेल्थ इंश्योरेंस के स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर मतदान करने की अनुमति होगी. इस बार मतदान के समय को एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है.

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के साथ गुजरात, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक सहित 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव कराने का ऐलान किया है. मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया है. उधर बिहार की एक लोकसभा सीट पर भी इसी दिन मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नंबवर को होगी और इसी दिन बिहार चुनाव के भी परिणाम आएंगे.

मध्य प्रदेश में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और कांग्रेस नेता कमलनाथ छह महीने पहले खोई सत्ता वापस पाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. इस उपचुनाव में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया की साख भी दांव पर लगी है. राज्य में जिन 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 16 सीटें सिंधिया के प्रभाव वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की है. 28 सीटों में से 27 पर पहले कांग्रेस का कब्जा था. प्रदेश में 230 सदस्यीय राज्य विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटें होना जरूरी हैं.

मप्र की 28 विधान सभा सीटें, जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अम्‍बाह, मेहगांव, गोहद, ग्‍वालियर ईस्‍ट, डबरा, भांडेर, करेरा, पोहरी, बमोरी, अशोक नगर, मुंगावली, सुर्खी, मल्‍हारा, अनूपपुर, सांची, ब्‍यौरा, आगर, हाटपिपल्या, मनधाता, नेपानगर, बंदावर, सांवेर, सुवासरा सीट पर उप-चुनाव होना है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus