Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 September 2020

रूस में कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V पब्लिक को उपलब्ध

रूस कोरोना वैक्सीन रिलीज

नई दिल्ली: रूस में कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक-V रूस के नागरिको को उपलब्ध कराई गई. इसके आने से Covid-19 से जूझ रहे रूसी लोगों के ल‍िए राहत मिली है. रूसी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि वैक्‍सीन ने सभी गुणवत्‍ता जांच को पार कर लिया है. इसे आम नागरिकों को लगाने के लिए जारी कर दिया गया है. हालांकि, कई विशेषज्ञ रूस की इस वैक्सीन पर सवाल भी उठा चुके है. इस वैक्सीन का तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल और उत्पादन भारत में हो सकता है.

रूस के डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने अपने हालिया बयान में कहा था कि कोरोना की रूसी वैक्सीन का भारत में निर्माण होगा और यहां उसके तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल की योजना है. रूस की पेशकश पर भारत में विचार किया जा रहा है.

Sputnik V दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन है. इस कोरोना वैक्सीन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को लॉन्च किया था. उनकी बेटी को भी यह टीका लगाया गया था. इस वैक्सीन का तीसरा और अंतिम क्लिनिकल ट्रायल भारत समेत यूएई, सऊदी अरब, फिलीपींस और ब्राजील में इस महीने से शुरू हो जाएगा. इस वैक्सीन का नाम रूस की पहली सैटेलाइट स्पूतनिक से मिला है. जिसे रूस ने 1957 में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने लॉन्च किया था.

भारत आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को वैक्सीन के तीसरे फेज के परीक्षण की अनुमति दे चुका है. ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की भारतीय प्रोफेसर सुमी विश्वास ने कोरोना वायरस की एक नई वैक्सीन तैयार की है. सुमी ने इस वैक्सीन को भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार किया है. जबकि भारत में विकसित भारत बायोटेक और कैडिला-जायडस वैक्सीन दूसरे चरण के ट्रायल में है.

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए रूस के वैज्ञानिकों की सराहना की.

मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह ने समीक्षा बैठक में निर्णय लिया अब राज्य में कोरोना की जांच नि:शुल्क होगी, फीवर क्लीनिक में सुविधा मिलेगी. कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की गई अब कोरोना मरीज घर पर या होटल में क्वारंटाइन हो सकेंगे. मरीज के कांटेक्ट ट्रेसिंग भी नहीं होंगे.

गौरतलब है कि भारत देश में अब तक कोरोना के 5 करोड़ टेस्ट हो गए और अब हमसे ज्यादा टेस्ट करने वाला बस एक ही देश है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus