Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 April 2021

3 साल से बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट, फिर से हुआ शुरू

धार ऑक्सीजन प्लांट शुरू

धार: कोरोना महामारी के बीच देशभर में ऑक्सीजन की जरुरत. मध्य प्रदेश के धार जिले के पीथमपुर ओद्योगिक क्षेत्र में 3 साल से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट में फिर से उत्पादन शुरू हुआ. प्रदेश की जनता के लिए रोजाना 3000 ऑक्सीजन सिलेंडर मिल संकेंगे. प्लांट को शुरू करने में मुख्य भूमिका जिला प्रशासन और उद्योग विभाग की रही है. सभी जरूरी मंजूरियां हाथों हाथ जारी की गईं. परिवहन को सुगम बनाने के लिए प्लांट तक सड़क भी बनाई गई.

मेहनतकश मजदूरो को सलाम जिन्होंने ने 4 दिन जी तोड़ मेहनत कर प्लांट को फिर से चालू कर दिया. आक्सीजन प्लांट को 150 से ज्‍यादा लोगों ने 24 घंटे काम करके सिर्फ 4 दिन में शुरू कर दिया है. जबकि यह काम सामान्य तौर पर 90 दिनों में पूरा होना था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी ट्वीट कर 4 दिन में काम पूरा करने वालों को श्रमिको को धन्यवाद दिया.

एमसीएल ग्लोबल पीथमपुर के प्लांट हेड निर्मल कुमार तोमर ने बताया कि 150 से ज्‍यादा लोगों ने 24 घंटे काम करके 90 दिनों का काम 4 दिन में पूरा किया है. इसके लिए कंपनी के मालिक करण मित्तल ने 40 लाख रुपए खर्च किए. मुंबई से ऑक्सीजन मीटर और अहमदाबाद से दूसरी मशीनें मंगवाई गईं. जीवनदायनी ऑक्सीजन की कमी की वजह से सैकड़ों मरीजों की जिंदगी खत्म हो चुकी है.

बता दें कि मध्‍य प्रदेश सरकार भी ऑक्‍सीजन के संकट से जूझ रही है. ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल में ऑक्सिजन खत्म होने से 3 मरीजों की मौत हो गई. बीना रिफाइनरी में ऑक्सीजन प्‍लांट की कवायद तेज हो गई. दोनों प्लांटों से मध्य प्रदेश को 90 टन ऑक्सीजन मिलेगी. रिफाइनरी के पास स्थाई रूप से 1000 बेड का अस्पताल तैयार किया जा रहा है. सीएम शिवराज सिंह ने अस्पताल का दौरा किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus