Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 April 2021

कोरोना संक्रमण से बचाव, सीबीएसई 10वी परीक्षा स्थिगित

सीबीएसई 10वी परीक्षा स्थिगित

भोपाल: कोविड महामारी के चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक महीने के लिए स्थगित की. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी/हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक/डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजुकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं 1 माह के लिए स्थगित कर दी गई हैं. वही सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा, 12वीं की परीक्षा भी फिलहाल टाली. इस साल सीबीएसई 10वीं की परीक्षा नहीं होंगी. 12वीं की परीक्षाओं पर 1 जून को फैसला होगा. इस संबंध में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंख और सीबीएसई अधिकारियों के साथ अहम बैठक की.

10वीं के जिन छात्रों को लगता है कि उनका रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं है औऱ वे संतुष्ट नहीं है तो हालात सही होने पर उन छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी. सीबीएसई द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक, आगामी 6 मई को ये परीक्षाएं शुरू होना थी. वही माशिम भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से और कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 01 मई से आयोजित की जानी थी. कोविड-19 महामारी के कारण सभी निजी स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाओं का संचालन 30 अप्रैल तक बंद रखने को कहा गया है.

कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश के पहली से आठवीं तक के सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा. इन स्कूलों में पदस्थ सरकारी शिक्षकों के लिए भी ग्रीष्म अवकाश घोषित किया गया है. इस संबंध में मप्र स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है. निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों को इस शर्त पर ग्रीष्मावकाश दिया गया है कि संबंधित शिक्षक बोर्ड परीक्षाएं पूरी होने तक मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे.

बता दें, देश में लगातार सीबीएसई की ये परीक्षाएं रद्द करने की मांग की जा रही है. प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से यह अपील की है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि जान है तो जहान है.

छत्तीसगढ़ में 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित की गई. एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन पर छात्र जनरल प्रमोशन के सवाल पूछ रहे है. विद्यार्थी कोरोना के कारण बोर्ड परीक्षा टलने, परीक्षा के पैटर्न व तैयारी को लेकर भी सवाल पूछ रहे हैं. हर रोज करीब 1400 कॉल आ रहे हैं. हेल्पलाइन में एक अप्रैल से 18 काउंसलर की नियुक्ति की गई है, जो विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से निपटने के उपाय बता रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus