Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 April 2021

देश में कोरोना वैक्सीन के 44 लाख टीका हुए बर्बाद

44 लाख टीका बर्बाद

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के बीच अब तक 44 लाख से ज्यादा वैक्सीन खुराक बेकार हुई. देश में करीब 13 करोड़ लोगो को टीके लगे. एक मई से टीके की रफ़्तार कई गुना बढ़ेगी. सूचना के अधिकार के तहत दायर एक आरटीआई अर्जी में 11 अप्रैल तक की यह जानकारी सामने आई है. तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 12.01 फीसदी की बर्बादी हुई. इसके बाद हरियाणा का नंबर है, वहां 9.74 फीसदी, पंजाब में 8.12 फीसदी, मणिपुर में 7.8 फीसदी, तेलंगाना में 7.55 फीसदी, राजस्थान 6 फीसदी, महाराष्ट्र लगभग 3.2 फीसदी खुराक बेकार हुई. टीके की एक शीशी में 10 से 12 लोगों को खुराक दी जा सकती है. एक बार शीशी खोलने के बाद करीब आधे घंटे में उसका पूरा इस्तेमाल हो जाना चाहिए. यदि इस तय समय में वॉयल का पूरा इस्तेमाल नहीं हुआ तो वह बेकार हो जाती है. टीकाकरण केंद्रों पर कम लोग पहुंचे.

देश में एक और जहां कोरोना महामारी सिर उठाए हुए हैं और उससे बचाव के इंतजाम कम पड़ रहे हैं. ऑक्सीजन की कमी हो रही है अस्पतालों में सुविधाए कम पढ़ रही है. वहीं लाखों कोरोना टीकों के बर्बाद होने की खबर हैरान करने वाली है.

बता दें, इस साल 16 जनवरी से देश में कोरोना के खिलाफ महाटीकाकरण अभियान शुरू हुआ है, लेकिन बीते तीन माह में ही 44 लाख से ज्यादा खुराक नष्ट होना चिंता पैदा करता है. देश में अब तक 12,71,00,000  लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं. तीसरे चरण में सरकार ने 1 मई से 18+ उम्र के सभी लोगों को टीके लगाने का निर्णय किया है. विवेक पांडे द्वारा आरटीआई याचिका दायर की गई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन दिया. कोरोना के पिछले 13 महीने के दौर में यह उनका 8वां संदेश था. पीएम ने राज्य सरकारें को लॉकडाउन से बचने की सलाह दी. कहा मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वे लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें. राज्यों को पीएम मोदी की इस सलाह के ये मायने हैं कि केंद्र सरकार अभी देशभर में लॉकडाउन लगाने के बारे में नहीं सोच रही.

वही कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उनके कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों से कहा है कि वो सुरक्षित रहें और सभी सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करें. गांधी ने दिल्ली स्थित अपने 12 तुगलक लेन निवास में खुद को आइसोलेट कर लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राहुल गांधी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की है. उन्होंने कहा, मैं लोकसभा सांसद राहुल गांधी जी के अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कोरोना से संक्रमित हो गए और उन्हें सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(AIIMS) में भर्ती कराया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus