Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 August 2021

पडोसी मुल्क अफगानिस्तान पर तालिबान कब्ज़ा, भारत चिंतित

अफगानिस्तान पर तालिबान कब्ज़ा

काबुल(अफगानिस्तान): पडोसी मुल्क अफगानिस्तान पर 20 साल बाद फिर से तालिबान ने कब्जा किया. राष्ट्रपति अशरफ गनी मुल्क छोड़कर भागे. अफगानिस्तान में दूसरे देशो के फंसे नागरिको को निकालना चुनौती भरा. अफगानिस्तान के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन राष्ट्र को संबोधित करेंगे. तालिबान ने महज 4 महीनो में ही अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. काबुल एयरपोर्ट पर सोमवार को भगदड़ जैसे हालात दिखे. 5 लोगो की मौत हुई. हवाई जहाज के पहियों पर लटके लोग ऊपर से गिरने पर 3 की मौत.

अफगानिस्तान पर तालिबान कब्ज़ा

काबुल से बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर जाना चाहते हैं. अफगानिस्तान में पुरुष, महिलाएं और बच्चे डर के साए में जी रहे हैं. वे सभी लोग अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित है. अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय है. भारतीय विमान काबुल से भारतीयों को लेकर लौटा. अभी भी करीब 400 लोग वहां हैं, इन्हें भी एयरलिफ्ट किया जाएगा.

अफगानिस्तान पर तालिबान कब्ज़ा

तालिबान की ओर से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है. जल्द ही तालिबानी लीडरशिप काबुल में आ सकती है, उसी के बाद नई सरकार बनाने का सिलसिला शुरू होगा. अफगान देश का नया नाम 'इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान' हो सकता है.

अफगानिस्तान को लेकर UNSC की आपात बैठक जारी है. अफगान संकट पर UN ने तोड़ी चुप्पी, कहा- अफगानिस्तान पर पूरी दुनिया हो एकजुट होना चाहिए.

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने का स्वागत किया. महिलाओं, युवाओं और आधुनिकतावादी विचारों को मानने वाले लोगों के लिए खतरनाक तालिबान का चीन और ईरान ने भी स्वागत किया है. अफगानिस्तान स्थिति को लेकर जर्मनी चिंतित. अमेरिका अपने कर्मचारियों को बाहर निकाल रहा है. इटली ने काबुल से अपने कर्मियों को निकाला. एअर इंडिया ने काबुल की एकमात्र उडा़न रद्द की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus