Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 December 2021

धर्मांतरण मामला हिंदू संगठनो में आक्रोश, स्कूल में तोड़फोड़

धर्मांतरण मामला स्कूल तोड़फोड़

गंजबासौदा: मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के गंजबासौदा शहर में धर्मांतरण के कथित मामले को लेकर हिंदू संगठनो में गुस्सा फूटा. स्कूल के बाहर बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद सहित अन्य हिंदू संगठनो के कार्यकर्त्ता इकट्ठा हुआ. स्कूल में हंगामा और तोड़फोड़ की. पथराव के समय सेंट जोसेफ स्कूल के अंदर 12वीं क्लास के बच्चों का एग्जाम चल रहा था. करीब 14 बच्चे एग्जाम दे रहे थे. वहीं इस मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने अपनी टीमों को शहर के स्थानीय चर्च, भारत माता कॉन्वेंट स्कूल और सेंट जोसेफ स्कूल में तैनात कर दी गई है. पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में 11 लोगो को हिरासत में लिया.

पथराव तोड़फोड़ की घटनाओ से बच्चे काफी डर गए थे. वहीं इस घटना के दौरान लगभग सारा स्कूल का स्टॉफ मौजूद था. हिंदू संगठन के लोगों ने पुलिस के सामने ही पथराव शुरू कर दिया था. स्कूल प्रबंधक ब्रदर एंटोनी ने धर्म परिवर्तन की घटना से इंकार किया. स्कूल प्रबंधक ने पुलिस एवं प्रशासन पर आरोप लगाया है कि स्कूल के घेराव की पूर्व सूचना के बाद भी पुलिस एवं प्रशासन द्वारा सुरक्षा के लिए उचित प्रबंध नहीं किया गया.

गुस्साए लोगों ने स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर प्रशासन को ज्ञापन भी दिया है. बजरंग दल ने धर्मांतरण के मामले में जांच की मांग करते हुए धर्मांतरण करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है. साथ ही सेंट जोसेफ स्कूल की जमीन के बारे में भी सवाल उठाए हैं.

गौरतलब है कि पिछले दिनों सेंट जोसेफ स्कूल के 8 बच्चों के धर्मांतरण का मामला सामने आया था. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई एक फोटों में बच्चों के ऊपर जल छिड़क कर उन्हें ईसाई बनाकर उनका धर्मांतरण करने की बात कही गई थी.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि पुलिस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों. राजधानी भोपाल से लगभग 105 किलोमीटर दूर गंजबासौदा में सेंट जोसेफ स्कूल परिसर में हुई घटना के बाद पुलिस ने सोमवार को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भादंवि की विभिन्न धाराओं में दंगा करने का मामला दर्ज किया. स्कूल ने धर्म परिवर्तन के आरोप से इंकार किया है. मिश्रा ने पत्रकारों से कहा, "गंजबासौदा की घटना का प्रकार और प्रकृति अलग है. चार लोगों को हिरासत में लिया गया है और ऐसी घटनाओं को दोबारा होने से रोकने के निर्देश दिए गए हैं."

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus