Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 December 2021

पीएम नरेंद्र मोदी के बेड़े में नई मर्सिडीज कार शामिल हुई

पीएम मोदी नई कार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) के काफिले में एक और नई गाड़ी शामिल हुई है. इस कार में किसी अभेद्य किले की तरह कई सुरक्षा इंतजाम हैं. नयी कार Mercedes Maybach S650 Guard की कीमत 12 करोड़ की बताई जा रही है. यह कार गोली और धमाके झेलने में सक्षम है. VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है. किसी भी कार को दी गई सबसे अच्छी सुरक्षा.

इस बुलेट प्रूफ कार को रेंज रोवर वोग(Range Rover Vogue) और टोयोटा लैंड क्रूजर(Toyota Land Cruiser) से अपग्रेड करके शामिल किया गया है. 6 लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन दिया गया है, जो 516 बीएचपी और 900 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इस गाड़ी की टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है. आर्मर्ड बॉडी(बख्तरबंद लिमोसिन कस्टम) वाली इस कार को 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल(ईआरवी) रेटिंग मिल चुकी है. खास बात यह है कि 2 मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम के टीएनटी विस्फोट की स्थिति में भी इसमें बैठने वाले सुरक्षित रहेंगे. खिड़की पर पॉलिकार्बोनेट की कोटिंग की गई है. खास टायर्स डैमेज हो जाने के बाद भी काम करते हैं. फ्यूल टैंक अपाचे हेलीकॉप्टर्स वाले मैटेरियल से बना है.

पीएम मोदी को हाल ही में नई मेबैक 650(Mercedes-Maybach S650) में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था जब उन्होंने भारत के दौरे पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. इस गाड़ी को हाल ही में फिर से प्रधानमंत्री के काफिले में देखा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मर्सिडीज-मेबैक(Mercedes-Maybach) ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड(S600 Guard) को 10.5 करोड़ रुपए में लॉन्च किया था और इस S650 की कीमत 12 करोड़ से ज्यादा हो सकती है.

प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे, तब वो बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो का इस्तेमाल करते थे. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने BMW7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल शुरू किया. पहले इस्तेमाल कर चुके है रेंज रोवर एचएसई(Range Rover HSE), टोयोटा लैंड क्रूजर(Toyota Land Cruiser) और टाटा सफारी(Tata Safari) शामिल हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus