Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 February 2021

कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनो ने किया चक्का जाम

कृषि कानून चक्का जाम

नई दिल्ली: संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को राष्ट्रव्यापी चक्का जाम किया. देशभर में शांतिपूर्ण रहा किसानो का चक्का जाम. दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया. कई राज्यों में किसानो को चक्का जाम को समर्थन मिला. सिंघु, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगाया. जाम के समापन पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने गाजीपुर सीमा पर किसानों को संबोधित किया केंद्र सरकार को चेतावनी दी है. किसान दो अक्तूबर तक आंदोलन चलाने के लिए तैयार हैं.

राकेश टिकैत ने कहा सरकार तीनों कानून वापस ले और एमएसपी पर गारंटी कानून को बनाए. बातचीत को लेकर सरकार को पहले जैसा ही प्लेटफार्म तैयार करना होगा. अब बेटों को फौज में भर्ती करने वाले किसान उनकी तस्वीरों के साथ आंदोलन में शामिल होंगे. किसान दिल्ली में 40 लाख ट्रैक्टर की रैली निकालेंगे.

दिल्ली पुलिस द्वारा लगाई कील वाले स्थान पर शुक्रवार को आंदोलनकारी किसानों ने मिट्टी डालकर फूल लगाए थे. गाजीपुर सीमा पर आलू और गन्ने बोए गए. शनिवार को दिल्ली पुलिस ने इस जगह को कब्जे में लेकर बैरिकेडिंग कर दी है.

कृषि कानूनों को रद्द करने को लेकर किसान संगठन पिछले ढाई महीनों से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. केंद्र सरकार और किसान संगठनों के नेताओं के बीच 11 बार वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई परिणाम नहीं निकल पाया है. कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं, किसान 2 अक्टूबर तक आंदोलन पर बैठेंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus